Move to Jagran APP

CoronaVirus Vaccine Update: बेफिक्र होकर लीजिए कोरोना वैक्‍सीन, दुष्प्रभाव हुआ तो निपटने की भी है तैयारी

CoronaVirus Vaccine Update कोरोनावायरस के संक्रमण से बचना है तो वैक्‍सीन जरूरी है। आज से बिहार के तीन सौ केंद्रों पर टीकाकरण आरंभ हो चुका है। कोरोना की वैक्‍सीन पूरी तरह सुरक्षित है। हालांकि अगर कोई दुष्प्रभाव हुआ तो उससे निपटने की भी पूरी तैयारी की जा चुकी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 08:53 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 12:17 PM (IST)
CoronaVirus Vaccine Update: बेफिक्र होकर लीजिए कोरोना वैक्‍सीन, दुष्प्रभाव हुआ तो निपटने की भी है तैयारी
बिहार में कोरोनावायरस टीकाकरण की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। कोरोना से बचाव की वैक्‍सीन सुरक्षित  है, लेकिन यह भी वैज्ञानिक तथ्‍य है कि कोई दवा कितनी भी सुरक्षित हो, कुछ लोगों में उसके हल्के दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए शनिवार को पहली बार इस्तेमाल की जा रही वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन सतर्क हैं। बिहार में इसके दुष्प्रभाव से निपटने के लिए दोहरे इंतजाम किए गए हैं। पहला टीकाकरण स्टेशन पर ऑक्सीजन से लेकर आवश्यक जीवनरक्षक दवाओं के साथ एंबुलेंस उपलब्ध रखे गए हैं वहीं, यदि किसी को गंभीर समस्या होती है तो उसके लिए पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (PMCH) व नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (NMCH ) में एक-एक वार्ड आरक्षित रखने के साथ इलाज की पूरी तैयारी रखने को कहा गया है। इसके अलावा टीकाकरण कार्य में कहीं कोई समस्या नहीं हो, इसके लिए आठ कोषांग बनाकर उन्हें अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

loksabha election banner

16 जनवरी को 16 केंद्रों पर 1600 लोगों दी जा रही है वैक्सीन

16 जनवरी को जिले के 16 केंद्रों पर 1600 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना से बचाने के लिए वैक्सीन की खुराक दी जा रही है। टीकाकरण अभियान को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए डीएम ने आठ कोषांग बनाकर सभी को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी हैं। किसी तरह की चूक न हो, इसलिए हर कोषांग में अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

कोषांग वार जिम्मेदारियां :

  1. एईएफआइ कोषांग : एडवर्स इवेंट फालोइंग इम्युनाइजेशन (एईएफआइ) का कार्यालय पीएमसीएच व एनएमसीएच को बनाया गया है। इनकी जिम्मेदारी टीकाकरण के बाद किसी प्रकार का गंभीर दुष्प्रभाव सामने आने पर भर्ती कर समुचित इलाज सुनिश्चित कराना है।
  2. टीकाकरण स्थल प्रबंधन कोषांग : टीकाकरण स्थलों का चयन, सत्यापन, फर्नीचर-इंटरनेट, पहले दिन शत-प्रतिशत तैयारी सुनिश्चित कराने आदि की जिम्मेदारी जिला स्वास्थ्य समिति की होगी। इसके अलावा टीकाकरण केंद्र पर सैनिटाइजर, मास्क, वैक्सीन वायल खोलने के उपकरण, निडिल, निडिल कटर, बायोमेडिकल वेस्टेज प्रबंधन आदि भी इसी की जिम्मेदारी होगी।
  3. प्रतिरक्षण टीम व प्रशिक्षण कोषांग : प्रतिरक्षण टीम का गठन और जिला-प्रखंड स्तर पर कार्यशाला व प्रशिक्षण आयोजित करने की जिम्मेदारी डीआरसीसी कार्यालय में होगी। इसी को टीकाकरण स्थल पर  ससमय टीकाकर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करानी है।
  4. भंडारण एवं परिवहन कोषांग : जिले के सभी टीकाकरण स्टेशनों  पर कोल्ड चेन मेंटेन करते हुए वैक्सीन वितरण की योजना तैयार कर पहुंचाने और उसके भंडारण की जिम्मेदारी भी जिला स्वास्थ्य समिति की होगी।
  5. को-विन पोर्टल कोषांग : को-विन पोर्टल पर पंजीयन और सभी प्रकार की इंट्री सुनिश्चित कराने के साथ रिपोर्ट डीएम को देने की  जिम्मेदारी भी जिला स्वास्थ समिति कार्यालय की होगी।
  6. विधि व्यवस्था कोषांग : टीकाकरण स्थलों पर भीड़ नियंत्रण के लिए पुलिस बल तैनात करना, किसी अफवाह के विरुद्ध तुरंत कार्रवाई करने की जिम्मेदारी अपर जिला दंडाधिकारी के ङ्क्षहदी भवन स्थित कार्यालय कक्ष की होगी।
  7. नियंत्रण कक्ष कोषांग :  जिला और प्रखंड टास्क फोर्स की बैठक कर सभी विभागों के बीच समन्वय रखने और सरकार के निर्देशों को उन तक  पहुंचाने और विधि व्यवस्था कोषांग से तालमेल संबंधी गतिविधियों का संचालन डीआरसीसी यानी नियंत्रण कक्ष कोषांग की होगी।
  8. मीडिया/आईईसी कोषांग :  कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम का इलेक्ट्रानिक-पिं्रट मीडिया के द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार कराना, अफवाहों का त्वरित खंडन करना, समय-समय पर प्रेस विज्ञप्ति जारी करना व प्रेस कांफ्रेंस के अलावा मीडियाकॢमयों/जनप्रतिनिधियों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम के संचालन की जिम्मेदारी जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय की होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.