Move to Jagran APP

CoronaVirus Lockdown-2 Live Update Bihar: पीएम मोदी के फैसले पर जानें क्‍या बोले बिहार के नेता?

CoronaVirus Lockdown-2 Live Update Bihar बिहार के सभी राजनीतिक दल के नेताओें ने पीएम मोदी के लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के फैसले का स्वागत किया है और इसके लिए पीएम की सराहना की है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 12:05 PM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 04:35 PM (IST)
CoronaVirus Lockdown-2 Live Update Bihar: पीएम मोदी के फैसले पर जानें क्‍या बोले बिहार के नेता?
CoronaVirus Lockdown-2 Live Update Bihar: पीएम मोदी के फैसले पर जानें क्‍या बोले बिहार के नेता?

पटना, जेएनएन। CoronaVirus Lockdown-2 Live Update Bihar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की सुबह दस बजे राष्ट्र की जनता के नाम संबोधन में लॉकडाउन की अवधि को तीन मई तक बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि यदि हम धैर्य बनाकर रखेंगे, नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे। इसीलिए लॉकडाउन का पालन करना जरूरी है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जो क्षेत्र हॉटस्पॉट में नहीं होंगे, और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के आखिर में देशवासियों से सात वचन मांगे और कहा कि जहां हैं, वहीं रहें और सुरक्षित रहें।

पीएम मोदी के इस फैसले का बिहार की सभी राजनीतिक पार्टियों ने स्वागत किया है और लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के फैसले को जनहित में लिया गया बेहतर फैसला बताया है। राजद, कांग्रेस, रालोसपा, हिंदुस्तान आवामी मोर्चा सहित सभी विपक्षी दलों के साथ ही एनडीए के नेताओं ने पीएम की जमकर सराहना की है।

लोजपा अध्यक्ष और सांसद चिराग पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री की घोषणा देश हित में है ताकि करोना के विस्तार को रोका जा सके। आम लोगों से अपील करते हुए चिराग पासवान ने कहा लॉकडाउन का सख्ती से पालन करें ताकि कोरोना पर काबू पाया जा सके।

राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि लॉकडाउन जरूरी है पर दिहाड़ी मजदूरों का भी ख्याल रखा जाना चाहिए।  उन्होंने सवाल खड़ा करते हुए कहा कि आज लोगों की मजदूरी छिन गई है तो एेसे में  ये सोशल डिस्टेंसिंग के पालन कैसे करेंगे। इनके रोजगार के लिए सोचना चाहिए।

हम के अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने पीएम के फैसले का स्वागत किया

हिंदुस्तान आवाम मोर्चा प्रमुख जीतन राम मांझी ने पीएम मोदी के राष्ट्र के संबोधन के बाद कहा कि वे मोदी के हर फैसले का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा हमें उम्मीद है कि कल जारी हो रहे एडवाइज़री में लॉकडाउन से किसानों और दिहाड़ी मज़दूरों को छूट मिलेगी।

रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा-पीएम मोदी की अपील को लोग मानें

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने लॉकडाउन बढ़ाने पर कहा कि उनकी पार्टी केंद्र के इस फैसले का समर्थन करती है। उन्होंने आमजनों से अपील है कि पीएम मोदी की कही सभी बातों का पालन करें। उन्होंने कहा कि उनके सभी सात निर्देशों को भी हमें काफी गंभीरता से लेना चाहिए।

दूसरी ओर जन अधिकार पार्टी प्रमुख पप्पू यादव ने कहा कि मोदी सरकार देश को सुरक्षित रखने में फेल हो चुकी है। 350 से अधिक लोगों की जान मोदी की सरकार ले चुकी है। लेकिन उन्हें अपने भाषण इतने प्यारे हैं कि बार बार टीवी पर आकर राष्ट्र को संबोधित करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

कांग्रेस ने भी किया स्वागत, कसा तंज-पीएम मोदी ने खाई है पिछली रोटी

बिहार कांग्रेस ने दूसरी बार देश में किए गए लॉक डाउन का पर कहां की देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछली रोटी खाई है। कई राज्य पहले ही दूसरे चरण का लॉक डाउन प्रभावी कर चुके हैं जिसका अनुसरण करते हुए मोदी ने आज राष्ट्रीय स्तर पर लॉक डाउन की पुनः घोषणा की, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि जो गरीब लॉक डाउन में भूख से बिलबिला रहे हैं जिनके रोजी रोजगार छिन गए हैं उनके लिए मोदी सरकार क्या उपाय कर रही है।

कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौड़ ने कहा लीक डाउन का पूरा देश पालन कर रहा है लेकिन मोदी जी को देश के लोगों की सहूलियत का भी ख्याल करना चाहिए और उन्हें इसके लिए अलग से राष्ट्र को संबोधित करना चाहिए।

बिहार सरकार के मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन बढ़ाना जरूरी था। बिहार सरकार इस दौरान गरीब- मजदूरों को हरसंभव सहायता पहुंचा रही है।

बिहार सरकार के मंत्री नीरज कुमार नेकहा है कि लॉकडाउन के दौरान 'बड़ी चुनौती है दैनिक कार्य करने वाले मजदूर और निजी संस्थान के कर्मियों के रोजगार की, राज्य सरकार अपने संसाधन से लोगों को मदद पहुँचा रही है, लॉक डाउन सफल करने के लिए मजदूरों और कर्मियो के समस्या और रोजगार का विशेष ख्याल रखना होगा।

बता दें कि पीएम मोदी ने लॉकडाउन की अपील के साथ ही कहा है कि इस बारे में सरकार की तरफ से एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। जो रोज कमाते हैं, रोज की कमाई से अपनी जरूरतें पूरी करते हैं, वो मेरा परिवार हैं। मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक, इनके जीवन में आई मुश्किल को कम करना है। अब नई गाइडलइंस बनाते समय भी उनके हितों का पूरा ध्यान रखा गया है। इस समय रबी फसल की कटाई का काम भी जारी है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर, प्रयास कर रही हैं कि किसानों को कम से कम दिक्कत हो।

पीएम ने कहा-20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा

अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा। जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे, और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.