पटना, जेएनएन। CoronaVirus: कोरोना से प्रभावित बिहार की मदद के लिए दुनिया के सर्वाधिक अमीर लोगो में से एक व 'माइक्रोसॉफ्ट' (Microsoft) के संस्‍थापक बिल गेट्स (Bill Gates) आगे आए हैं। उसकी संस्‍था 'बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन' (Bill & Milinda Gates Foundation) ने बिहार को 15 हजार कोरोना टेस्ट किट (Corona Test Kit) दिए हैं। ये किट बुधवार को सीधे सिंगापुर (Singapur) से पटना (Patna) लाए गए।

सिंगापुर से पटना एयरपोर्ट पहुंचे टेस्‍ट किट

बिहार के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कोरोना टेस्‍ट किट बुधवार की दोपहर में पटना पहुंचे। ये किट सिंगापुर से मुंबई और लखनऊ होते हुए पटना एयरपोर्ट (Patna Airport) पर पहुंचे। स्वास्‍थ्य विभाग के प्रधान सचिव मनोज कुमार के अनुसार बिल व मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से संकट की घड़ी में यह एक बड़ी सहायता है। स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने इसके लिए बिल गेट्स के फाउंडेशन को धन्यवाद दिया।

बिहार में अब पर्याप्‍त टेस्‍ट किट उपलब्‍ध

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सचिव मनोज कुमार ने बताया कि बिहार में पहले से 10 हजार कोरोना जांच किट उपलब्‍ध थे। अब गेट्स फाउंउेशन के भेजे 15 हजार किट को जोड़ दें तो इनकी संख्‍या पर्याप्‍त हो गई है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) भी कोरोना जांच किट उपलब्‍ध करवा रहा है।

पहले भी कई बार मदद कर चुके बिल गेट्स

विदित हो कि बिल गेट्स की संस्‍था बिहार को पहले भी कई बार मदद दे चुकी है। बिहार में गरीबी व कुपोषण के खिलाफ उनकी संस्‍था लगातार मदद करती आई है। बिल गेट्स भी कई बार बिहार आकर कई गांवों में जाकर हालात देख चुके हैं। वे मुख्यमंत्री (CM) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से भी कई बार मिल चुके हैं।

बिहार में अब तक मिले 43 मरीज, एक की मौत

बिहार में अब तक कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मरीजों की संख्‍या 43 हो चुकी है। इनमें मुंगेर के एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हुई है। जबकि, 15 पॉजिटिव मरीज स्‍वस्‍थ होकर अस्‍पताल से घर जा चुके हैं।

 

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस