Move to Jagran APP

Corona Virus Update: कोरोना की दूसरी लहर की आशंका, सभी मेडिकल कॉलेजों को किया अलर्ट

Corona Virus News रेड अलर्ट जारी किया गया मेडिकल कॉलेजों के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने दिया आदेश 24 घंटे उपचार के लिए डॉक्टरों की ड्यूटी रोस्टर तैयार कर निगरानी के निर्देश आरटी-पीसीआर विधि से जांच के अलावा मास्क पहनने के लिए आमजन को प्रेरित करने की हिदायत

By Shubh NpathakEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 10:13 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 10:13 AM (IST)
Corona Virus Update: कोरोना की दूसरी लहर की आशंका, सभी मेडिकल कॉलेजों को किया अलर्ट
कोरोना मरीजों के उपचार के लिए दोबारा अलर्ट हुआ प्रशासन। जागरण

पटना, जेएनएन। देश में कोरोना संक्रमण (Covid 19) के मामले एक बार फिर बढऩे लगे हैं। दिल्ली, मुंबई के बाद राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में मामले तेजी से बढ़े हैं। दिल्ली जैसे कुछ राज्यों में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सोमवार को सभी सिविल सर्जनों और मेडिकल कॉलेजों (Medical college) के अधीक्षकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर कई निर्देश दिए हैं। इसमें सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है। उन्हें 24 घंटे हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। इसके अलावा आरटी-पीसीआर विधि से जांच संख्या बढ़ाने और आमजन को हरदम मास्क (Mask) पहनने और हाथ धोने (Sanitization) के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

आधी रात को भी आए मरीज तो तुरंत शुरू हो इलाज

प्रधान सचिव ने मेडिकल कॉलेजों को निर्देश दिए कि यदि कोई कोरोना संक्रमित (Covid patient) या सामान्य मरीज इलाज के लिए भर्ती होने आता है तो तुरंत उनका इलाज शुरू होना चाहिए। इसके लिए रोस्टर वार डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई जाए और सभी उपस्थित हैं कि नहीं इसकी नियमित रूप से निगरानी की जाए। आधी रात को भी मरीज आए तो उसे किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, ऐसी व्यवस्था तैयार करें। उपलब्ध दवाओं की सूची और ड्यूटी डॉक्टर का नाम डिस्प्ले किया जाना चाहिए।

जांच की संख्‍या बढ़ाने के लिए दिया गया निर्देश

बैठक में पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी समेत सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्य, अधीक्षक शामिल थे। वहीं सिविल सर्जनों को प्रधान सचिव ने अधिक से अधिक जांच करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्हें जागरूकता अभियान शुरू करने को भी कहा गया है। कुल मिलाकर विभाग मई-जून की तरह ही फिर से कोरोना को लेकर गंभीर हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.