Move to Jagran APP

CoronaVirus: PMCH में 31 तक होंगे सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन, IGIMS मरीजों को कर रहा जागरूक

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने पीएमसीएच समेत सभी अस्पतालों को सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन करने की सलाह दी है। वहीं आइजीआइएमएस ज्यादा जरूरत पर अस्पताल आने की बात कह रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 11:18 AM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 11:18 AM (IST)
CoronaVirus: PMCH में 31 तक होंगे सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन, IGIMS मरीजों को कर रहा जागरूक
CoronaVirus: PMCH में 31 तक होंगे सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन, IGIMS मरीजों को कर रहा जागरूक

पटना, जेएनएन। कोरोना वायरस की रोकथाम और बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने पीएमसीएच समेत सभी अस्पतालों को सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन करने की सलाह दी है। यदि ऑपरेशन टालने से किसी रोगी की जान या किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा नहीं हो तो उसे सर्जरी की तिथि 31 मार्च के बाद की दी जा सकती है।

loksabha election banner

प्रधान सचिव के मौखिक निर्देश के आधार पर पीएमसीएच सर्जरी के विभागाध्यक्ष डॉ. आइएस ठाकुर ने इस बाबत निर्देश जारी कर दिया है। इसमें उन्होंने सभी ऑपरेशन थिएटर 31 तक बंद रखने के निर्देश दिया है। पीएमसीएच में जहां इमरजेंसी स्थित ऑपरेशन थिएटर में गोली लगने या हादसे में घायलों के ही इलाज से भरा रहता है। ऐसे में वार्डों में भर्ती गंभीर रोगी, जिनको जल्द सर्जरी नहीं होने पर संक्रमण की आशंका है, उनका क्या होगा? विभाग के चिकित्सकों के अनुसार ऐसे कई मरीज अभी वार्डों में रहकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

ज्यादा जरूरत पर ही आएं अस्पताल

कोरोना के संक्रमण का खतरा होने के बावजूद इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आइजीआइएमएस) में मरीजों की संख्या लगातार घटने की बजाय बढ़ रही है। गुरुवार को अमूमन कम मरीज आते हैं। लेकिन इस गुरुवार ढाई हजार से अधिक मरीज पहुंचे। मरीजों में संक्रमण के खतरे को देखते हुए आइजीआइएमएस में लगातार माइक से उद्घोषणा किया जा रहा है। अस्पताल  प्रशासन के निर्देश पर सुरक्षा गार्ड मरीजों से लगातार भीड़ वाली जगह पर जमा नहीं होने, ज्यादा जरूरत होने पर ही अस्पताल आने का ही सुझाव दे रहे हैं। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने मरीजों से अपील की है कि यदि ज्यादा जरूरत न हो तो 31 मार्च तक अस्पताल में अनावश्यक नहीं आएं। ऐसे में संक्रमण से बचा जा सकता है।

नियमित ऑपरेशन टले

आइजीआइएमएस में पूर्व से निर्धारित ऑपरेशन को छोड़कर अब नए ऑपरेशन को लेकर मरीजों को तारीख नहीं दी जा रही है। दवाब देने पर डॉक्टर भी मरीज से हाथ जोड़कर 31 मार्च के बाद ऑपरेशन को लेकर पहुंचने का आग्रह कर रहे हैं। डॉक्टर बताते हैं कि यदि ज्यादा जरूरी हो तब ही इलाज के लिए अस्पताल पहुंचें।

ओपीडी में पाबंदी लगाने की मांग

आइजीआइएमएस कॉर्डियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. बीपी सिंह ने निदेशक व स्वास्थ्य विभाग से ओपीडी में पाबंदी लगाने की मांग की है। कहा कि अचानक ओपीडी में मरीजों की भीड़ घटने की बजाय बढ़ गई है। इससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में इमरजेंसी छोड़ ओपीडी में सख्ती करने का अविलंब निर्णय लें। इससे डॉक्टरों के साथ-साथ मरीजों की भी सुरक्षा बनी रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.