Move to Jagran APP

CoronaVirus: इंटरनेट पर कोरोना वायरस को ले 'अफवाह', सोशल हो गया 'संक्रमण'

कोरोना वायरस के पांव पसारते ही सोशल मीडिया पर अफवाहें आम हो गई हैं। इंटरनेट पर तरह-तरह के भ्रामक संदेश साझा किए जा रहे हैं। आइए जानते हैं क्या-क्या है वायरल।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 03:14 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 06:47 PM (IST)
CoronaVirus: इंटरनेट पर कोरोना वायरस को ले 'अफवाह', सोशल हो गया 'संक्रमण'
CoronaVirus: इंटरनेट पर कोरोना वायरस को ले 'अफवाह', सोशल हो गया 'संक्रमण'

अक्षय पांडेय, पटना। राज्य में कोरोना वायरस से बचाव को लेकर लगी निषेधाज्ञा भले ही हटा ली गई हो पर सोशल मीडिया पर धारा 144 'धड़ाम' है। कोरोना का 'नमस्ते' इंटरनेट पर खूब पसंद किया जा रहा है। अफवाहें तो बिना 'सैनिटाइज' हुए ऑनलाइन हो जा रही हैं। क्या 'करें-क्या न करें' को 'मास्क' समझ साझा किया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लाइक्स और शेयर की चाहत अफवाहों के संक्रमण को जन्म दे रही है।

loksabha election banner

होटल-मॉल बंद, इंटरनेट पर बैठकी

कोरोना को लेकर इंटरनेट पर उपयोगकर्ताओं का आचरण ज्यादा सख्त है। इसके वायरस का असर इस कदर हावी है कि राजधानी के मॉल और होटलों में लोगों का जुटान कम हो रहा है, ऐसे में सोशल बैठकी इंटरनेट पर लग रही है। चीन, जापान, अमेरिका आदि शहरों का हवाला देते हुए फोटो, वीडियो और टेक्स साझा किए जा रहे हैं।

तो क्या कूड़े के ढेर में पनप रहा वायरस?

पटना के विनोद ने तो 'कोरोनाअपडेट' नाम से एक ट्विटर अकाउंट ही बना लिया है। इसमें वे कपूर के द्वारा कोरोना से बचाव के नुस्खे सुझा रहे हैं। फेसबुक पर प्रणव सिन्हा ने बिहार सरकार के कोरोना से बचाव पर उठाए गए कदम की सराहना करते हुए कूड़े से वायरस फैलने की बात कही है। वहीं भुवनेश्वर सिंह नाम के एक यूजर ने पटना के पासपोर्ट ऑफिस के बाहर पड़े कूड़े को शहर में कोरोना वायरस के संदिग्ध के मिलने की वजह बताया है।

संबंध किया सार्वजनिक, सैनिटाइजर से बना लिया रिलेशन

इधर फेसबुक पर निधि नाम की एक यूजर ने पहली बार अपने रिलेशनशिप को सार्वजनिक किया है। उन्होंने प्रोफाइल चेंज करते हुए लिखा 'इन अ रिलेशनशिप विथ सैनिटाइजर'। ऐसा ही ट्वीट माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर भी देखने को मिल रहा है। जहां हैंडवॉश और साबुन को तरजीह देने की बात सामने आ रही है।

यज्ञ करवाइए, स्वाहा हो जाएगा कोरोना

बाहर भले एहतियातन हमें एक साथ इकट्ठा होने से मना किया जा रहा हो पर सोशल गलियों में भीड़ बरकरार है। इंटरनेट पर फर्जी दावों की बाढ़ सी आ गई है। गुनगुना पानी से लेकर लहसुन तक से इलाज करने की बात सामने आ रही है। ट्विटर पर छपरा के महेंद्र प्रसाद कहते हैं कि अगर खुद भगवान विष्णु से यज्ञ करवाया जाए तो कोरोना वायरस का असर कम हो सकता है। उनका मानना है कि ऐसा उन्होंने किसी आध्यात्मिक किताब में पढ़ा है।

...जरा इन हाथों को मिलने से रोकें

रवींद्र कुमार के से बने एक ट्विटर अकाउंट से एक तस्वीर के साथ संदेश साझा किया गया है। इसमें रेल मंत्री के ट्विटर हैंडल को टैग करते हुए कोरोना की सतर्कता को लेकर सुझाव दिए गए हैं। रवींद्र का कहना है, रेलमंत्री जी पटना-गया रूट पर जरा इन हाथों को मिलने से रोकें। जानकार चिकित्सक इंटरनेट से कोरोना वायरस से बचाव को लेकर ऐसी कोई सलाह नहीं देते। खुद डब्ल्यू एचओ ने भी कहा है कि सोशल मीडिया से प्राप्त किए किसी भी संदेश को साझा न करें। ऐसे मैसेज की सत्यता की जांच करनी चाहिए।

होलिका के साथ दहन हो गया पटना में कोरोना?

इंटरनेट पर तो कोरोना को जड़ से खत्म करने की बात आम हो गई है। इतने सारे जरिए बताए जा रहे हैं जिससे कोरोना खुद रो-रोकर भाग जाए। ट्विटर पर न्यूज गैंग नाम से बने एक अकाउंट से दावा किया गया कि पटना में कोरोना वायरस के मामले खत्म हो गए हैं। उनका कहना है कि होलिका के साथ ही राजधानी में कोरोना वायरस का भी दहन हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.