Move to Jagran APP

Article 370 पर जदयू का अंतरविरोध आया सामने, अलग-अलग बोल रहे हैं पार्टी के नेता

केसी त्यागी समग्रता में कर रहे हैं 370 हटाने का विरोध तो पवन वर्मा को तौर तरीके पर है एतराज। श्याम रजक बोले- जदयू को कोई बदलाव मंजूर नहीं।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 07:43 PM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 10:33 PM (IST)
Article 370 पर जदयू का अंतरविरोध आया सामने, अलग-अलग बोल रहे हैं पार्टी के नेता
Article 370 पर जदयू का अंतरविरोध आया सामने, अलग-अलग बोल रहे हैं पार्टी के नेता

पटना, राज्य ब्यूरो। जदयू ने संविधान की धारा 370 के कुछ हिस्से को हटाने का विरोध तो किया है, लेकिन इस मुद्दे पर पार्टी का अंतरविरोध भी सामने आ गया है। एक राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने प्रस्ताव का पूरी तरह विरोध किया है, जबकि दूसरे महासचिव पवन कुमार वर्मा का विरोध केंद्र सरकार के तौर-तरीके पर है।

loksabha election banner

पवन वर्मा बोले, तौर-तरीका संविधान विरोधी

पवन वर्मा ने कहा कि तौर-तरीका संविधान विरोधी है। संविधान के मुताबिक धारा 370 में कोई भी बदलाव जम्मू-कश्मीर विधानसभा की सहमति से संभव है। फिलहाल वहां लोकप्रिय सरकार नहीं है। चुनाव नहीं हुआ है। प्रमुख नेताओं की नजरबंदी और राज्य का दर्जा खत्म कर उसे केंद्र शासित प्रदेश बनाने का प्रस्ताव भी स्वीकार्य नहीं है। वर्मा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के 90 फीसदी लोग आतंकवाद के समर्थक नहीं हैं। वे मुख्यधारा में शामिल हो चुके हैं। मुझे नहीं पता कि केंद्र के फैसले से इन लोगों की क्या प्रतिक्रिया होगी। 

केसी त्‍यागी ने कहा- यह सिर्फ भाजपा का एजेंडा

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा है कि संविधान की धारा 370 को हटाने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव का हमारी पार्टी किसी भी स्तर पर समर्थन नहीं करेगी। यह एनडीए या जदयू का नहीं, सिर्फ भाजपा का एजेंडा है। इसके बारे में भाजपा ने कभी जदयू की राय भी नहीं ली। त्यागी ने कहा- हमारे पुरखे डाॅ. राम मनोहर लोहिया, जयप्रकाश नारायण और जार्ज फर्नांडीस इस राय के थे कि कश्मीर के बारे में कोई भी फैसला वहां के लोगों की सहमति से हो। इस विरासत को आगे बढ़ा रहे जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी हमेशा 370 को हटाने का विरोध किया है। हमारे पुराने स्टैंड में कोई बदलाव नहीं आया है। सदन और सदन के बाहर भी हमारी पार्टी केंद्र के कश्मीर संबंधी इस फैसले का विरोध करेगी।

मंत्री श्‍याम रजक ने कहा- इससे देश नहीं बनेगा, बल्कि दिल टूटेगा

जदयू के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के उद्योग मंत्री श्याम रजक ने कहा कि धारा 370 के साथ छेड़छाड़ से देश बनेगा नहीं, बल्कि दिल टूटेगा। देश का निर्माण सिर्फ कानून से नहीं होता है। लोग आपस में दिल से जुड़े रहें, इससे देश मजबूत होता है। उन्होंने कहा कि संविधान के साथ बेवजह छेड़छाड़ हमारी पार्टी को पसंद नहीं है। धारा 370 सहित अन्य विवादास्पद मुददों पर हमारा स्टैंड भाजपा से अलग है। बेशक बिहार में हम मजबूती के साथ एनडीए से जुड़े हुए हैं। लेकिन, धारा 370 को हटाने विरोध करते हैं। 

अजय आलोक ने ट्वीट कर नीतीश से की अपील

जदयू के डॉ. अजय आलोक ने मुख्‍यमंत्री व पार्टी सुप्रीमो नीतीश कुमार से अपील की है कि वे पार्टी के पूर्व के स्टैंड पर विचार करें। देश और बिहार की जनता तथा जम्मू कश्मीर और लद्दाख़ की जनता की भावनाओं का सम्मान सर्वोपरि हैं। इसे ध्यान में रखते हुए कोई निर्णय लिया जाए। उन्‍होंने इसे लेकर ट्वीट भी किया है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.