Move to Jagran APP

उपभोक्ताओं को मुफ्त में मिली सिम अब बातें करना हुआ और आसान

पटना में बीएसएनएल कंपनी ने एक शिविर लगाकर उपभोक्ताओं को मुफ्त में सिम बांटे। इसके अलावा कपंनी के अधिकारियो ने बीएसएनएल के स्कीम की भी जानकारी उपभोक्ताओं को दी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Feb 2018 12:51 PM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2018 12:51 PM (IST)
उपभोक्ताओं को मुफ्त में मिली सिम अब बातें करना हुआ और आसान
उपभोक्ताओं को मुफ्त में मिली सिम अब बातें करना हुआ और आसान

पटना [जेएनएन]। बीएसएनएल उत्सव, आपके साथ-आपके द्वार नारे के साथ राजधानी पटना के उपभोक्ताओं को शिविर लगाकर मुफ्त सिमकार्ड बांटी गई। इस शिविर में खुद मुख्य महाप्रबंधक जीसी श्रीवास्तव व प्रधान महाप्रबंधक सत्यानंद राजहंस लोगों को मुफ्त में सिम बाटों। इसके अलावा सीजीएम ने उपभोक्ताओं को कंपनी के ऑफर संबंधी भी जानकारी दी। इस शिविर में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और सिम लिये।

loksabha election banner

इस बाबत उप महाप्रबंधक मार्केटिंग मनीष कुमार एवं जन संपर्क अधिकारी वीणा मिश्रा ने बताया कि राजधानी पटना में 20 क्षेत्रों में शिविर लगाए गए हैं।

शिविर में बीएसएनएल की ओर से चलाई जा रही तमाम योजनाओं की जानकारी दी गई। जैसे लैंडलाइन, ब्रॉड बैंड एवं एफटीएच की सेवाओं आदि की जानकारी दी गई।

पटना समेत बिहार के तमाम जिलों में 4जी नेटवर्क

बीएसएनएल ने पिछले छह माह से पटना समेत बिहार के तमाम जिलों में 4जी नेटवर्क प्रारंभ करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राजधानी पटना में इसके लिए विशेष तौर पर 344 मोबाइल टॉवर लगाने का प्रावधान है। इसके साथ ही 4जी नेटवर्क शुरू करने के लिए कई तरह के नए उपकरण भी लाए गए हैं। परंतु स्पेक्ट्रम नहीं मिलने के कारण सारी तैयारियों पर पानी फिर गया है। बीएसएनएल के बिहार सर्किल की ओर से बार-बार मुख्यालय से स्पेक्ट्रम देने की माग की जा रही है। परंतु अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। बीएसएनएल का दावा है कि स्पेक्ट्रम के मिलते ही पटना शहर में 4जी सेवा शुरू कर दी जाएगी। राजधानी पटना में बीएसएनएल का नेटवर्क पहले के अपेक्षा काफी सुधर गया है। जिससे लोगों में कंपनी के प्रति विश्वास भी बढ़ गया है। पहले जहा शहर में 76 फीसद ही नेटवर्क काम कर रहा था वहीं अब 85 फीसद बीएसएनएल का नेटवर्क काम करने लगा है। इसके कारण राजधानी में जहा पिछले दस माह से बीएसएनएल के सिम की बिक्री में गिरावट हो रही थी अब 2.25 फीसद की वृद्धि हुई है। इतना ही नहीं मोबाइल राजस्व में 7.25 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

पटना में 4 जी नेटवर्क शुरू करने के लिए 3जी के 344 टॉवर बदलने की योजना है। पुराने टॉवर के बदले इतनी ही संख्या में 4जी सेवा के लिए नए टावर लगाने की प्रक्रिया शुरू है। नए उपकरण लाए गए हैं। नेटवर्क में तो सुधार होगा ही, 4जी सेवा के शुरू होने में फायदा होगा। स्पेक्ट्रम अभी तक नहीं मिल सका है। शीघ्र ही मिलने की उम्मीद है।

- गिरीश चन्द्र श्रीवास्तव, मुख्य महाप्रबंधक, दूरसंचार सेवा, बिहार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.