पटना [रमण शुक्ला]। बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा चार चरणों में संपन्न कराने की तिथि सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉस्टेबल (सीएसबीसी) ने तय कर दी है। 12 और 20 जनवरी को परीक्षा होगी। 12.65 लाख अभ्यर्थियों की चार शिफ्ट में परीक्षा लेने का कार्यक्रम तय किया गया है। 

सीएसबीसी ने प्रति पाली करीब 3.25 लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा में बुलाने का लक्ष्य तय किया है। 38 जिलों में करीब 550 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दोनों तिथि को दस से 12 और दो से चार बजे के बीच परीक्षा का समय तय किया गया है।

बता दें कि आवेदन की स्क्रूटनी के दौरान कई गंभीर गलतियां पाए जाने पर सीएसबीसी ने 1189 आवेदन रद कर दिए हैं। जबकि 23768 ने रजिस्ट्रेशन तो कराया लेकिन आवेदन नहीं किया। सीएसबीसी ने विभिन्न कारणों से आवेदन रद किया है। इसमें कई अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने दस-दस आवेदन किए हैं। या फिर फोटो पहचान में नहीं आ रही । सैकड़ों के हस्ताक्षर अपठनीय हैं।

बड़ी संख्या में ऐसे आवेदन भी आए जिन पर हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं। कई आवेदन में फोटो नहीं लगाए हैं। सीएसबीसी ने रद किए गए आवेदकों की सूची वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दी हैं।

अहम बात यह है कि दस-दस आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के भी एक आवेदन में मामूली गलती में राहत देते हुए परीक्षा में शामिल होने अनुमति दी गई है।

उल्लेखनीय है कि 11880 पदों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे। स्क्रूटनी के बाद 12.65 लाख आवेदक बच गए हैं। ऐसे में साफ है कि एक पद पर 106 से ज्यादा अभ्यर्थियों की दावेदारी हैं।

अक्टूबर में 12वीं पास युवाओं से बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में खाली पड़े सिपाही के पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। चार नवंबर आवेदन की अंतिम तिथि थी।

शारीरिक परीक्षा के लिए पांच गुना अभ्यर्थियों का होगा चयन

सिपाही बनने के लिए इंटर या समकक्ष पास होना जरूरी है। इसी आधार पर लिखित परीक्षा भी ली जाएगी। लिखित परीक्षा में कुल सौ प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा के आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। पद के मुकाबले पांच गुणा अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक परीक्षा के लिए होगा। सिपाही के पद के लिए अंतिम रूप से चयन का आधार शारीरिक परीक्षा के तीन स्पर्धाओं में प्राप्त कुल अंक होंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत अभ्यर्थियों को दौड़, ऊंची कूद और गोला फेक में भाग लेना होगा। 

सीएसबीसी के चेयरमैन ने बताया....

जिलाधिकारियों से विमर्श के बाद 12 और 20 जनवरी को 38 जिलों में परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है। चार चरणों में परीक्षा संपन्न कराने की तैयारी है। प्रति चरण में करीब 3.25 लाख अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा।

- केएस द्विवेदी, चेयरमैन, सीएसबीसी 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस