पटना, जेएनएन। पाटलिपुत्र खेल परिसर में शुरू हुई 70वीं राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल चैंपियनशिप के बालक वर्ग में बिहार ने शानदार आगाज करते हुए गुरुवार को जम्मू कश्मीर को 74-36 से हराया। मेजबान खिलाड़ी धर्मेंद्र ने 13, कुशाग्रह ने 8 और हिमांशु ने 9 अंक बनाए। इसके अलावा केरल, राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब ने अपने-अपने लीग मैच जीते। बालक के अपने पहले मुकाबले में केरल ने उत्तर प्रदेश को 59-45 से हराया। केरल से प्रिंस ने 20, एरोन ने 15, यूपी से से तुषाल सिंह ने 13 अंक बनाए। बालिका में भी केरल ने मध्यप्रदेश को 46-27 से पराजित किया। केरल से श्रीकला ने 20, मारिया ने 9, एमपी से रुचि ने 11 अंक जुटाए।

बालक के एक अन्य मैच में राजस्थान ने कर्नाटक को 82-66 से हराय। लंबाई का फायदा उठाते हुए राजस्थान ने राजीव के 32, दिग्विजय सिंह के 14 व रिषभ माथुर के 14 अंक ने कर्नाटक के अचिंतय के 25, श्री अय्यर के 17 अंक पर पानी फेर दिया। महाराष्ट्र ने गुजरात को 76-42 से और बालिका में हरियाणा ने कर्नाटक को 62-54, पंजाब ने यूपी को 82-54 से हराया। 

प्रतिभागी टीमों के खिलाडि़यों ने किया मार्च पास्ट

इसके पूर्व बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार द्वारा आयोजित चैंपियनशिप का उद्घाटन बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक दिनेश सिंह विष्ट ने किया। उन्होंने प्रतिभागी टीमों के  मार्च पास्ट की सलामी ली। इसमें सबसे आगे डीपीएस के बच्चे चल रहे थे। आंध्रप्रदेश की टीम सबसे आगे और परंपरानुसार बिहार सबसे पीछे था। खेल भावना के साथ खेलने की शपथ बिहार बालक व बालिका टीम के कप्तान मनु सिंह और सुलोचना टिग्गा ने दिलाई।

अतिथियों काे गुलदस्‍ता देकर किया गया स्‍वागत

बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव सुशील कुमार और आयोजन सचिव विशाल वर्मा ने मंचासीन अतिथियों को शॉल, मोमेंटो और पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। मौके पर विशिष्ट अतिथि रिजर्व बैंक के स्काड्रन लीडर जितेंद्र कुमार, बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के कोषाध्यक्ष वी रघोतमन, वरीय उपाध्यक्ष तेजा सिंह, उपाध्यक्ष अजय सूद, एसोसिएट सचिव जुगराज सिंह, टेक्निकल कमेटी के चेयरमैन नोरेमन इशाक, इस चैंपियनशिप के संयोजक शफीक शेख, राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय, डीपीएस स्कूल के प्राचार्य वी विनोद, गार्गी ग्रैड के सीएमडी आरके सिंह, एंबे के संदीप मुखर्जी, अर्जुन अवार्डी सह चेयरमैन चयन समिति (बीएफआइ) सुमन शर्मा को मौजूद। समारोह को सफल बनाने में विनय कुमार, स्मिथ केशव कुमार, धीरज कुमार, अमन कुमार, कुमार धर्मवीर, विजय पटेल ने मुख्य भूमिका निभाई।

एशिया चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम का चयन होगा

बास्केटबॉल फेडरेशन आफ इंडिया के महासचिव चंद्रमुखी शर्मा ने बताया कि  प्रो बास्केटबाल लीग शुरू करने से पहले हमें तैयार होना होगा। इसमें अभी दो वर्ष लगेंगे। फीबा का साथ हमारे संघ को मिल रहा है। पिछले छह वर्ष से फीबा की एकेडमी यहां कार्यरत है। उन्होंने कहा कि इसी चैंपियनशिप में प्रदर्शन के आधार पर अगले वर्ष आयोजित होनेवाली फीबा एशिया चैिपयनशिप के लिए भारतीय टीम का चयन होगा। इसके लिए विदेशी कोच 19 अक्टूबर को पटना आएंगे।

85 लीग मैच होंगे

बास्केटबाल एसोसियेशन आफ बिहार के सचिव सुशील कुमार ने कहा कि चैिपयनशिप में 85 लीग मैच और 52 नाकआउट मुकाबले होंगे। दो हाइड्रोलिक पोल की व्यवस्था करनी पड़ी है। तीन कोर्ट पाटलिपुत्र खेल परिसर में और मीठापुर ओवरब्रिज के पास बीएसएनएल बास्केटबॉल कोर्ट पर मैच खेले जाएंगे। बिहार सरकार व साई अस्पताल की मेडिकल टीमें 24 घंटे तत्पर रहेंगी।

चैंपियन केरल और तमिलनाडु पर नजर

चैंपियनशिप के लेवल एक में बालक वर्ग में गत विजेता केरल, उपविजेता राजस्थान समेत पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, चंडीगढ़ की टीमें हैं। बालिका लेवल ए में गत विजेता तमिलनाडु, उपविजेता केरल के अलावा उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली शामिल है। आयोजन सचिव विशाल वर्मा ने कहा कि इस चैंपियनशिप के माध्यम से हम लोग बिहार की सकारात्मक तस्वीर प्रस्तुत करेंगे। बिहार का नाम इस आयोजन में किए गए उच्चस्तरीय व्यवस्था के लिए वर्षों तक देश के लोग याद करेंगे।

Posted By: Rajesh Thakur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप