Move to Jagran APP

सीएम नीतीश ने जनता से किया आग्रह, कहा- अनलॉक1 में अब पहले से अधिक सतर्क रहने की जरूरत

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार ने अनलॉक-1 के संबंध में केंद्र सरकार की गाइडलाइन को यथावत लागू किया है। लोगों की अन्य आवश्यक मदद भी की जा रही है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 10:18 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 10:18 PM (IST)
सीएम नीतीश ने जनता से किया आग्रह, कहा- अनलॉक1 में अब पहले से अधिक सतर्क रहने की जरूरत
सीएम नीतीश ने जनता से किया आग्रह, कहा- अनलॉक1 में अब पहले से अधिक सतर्क रहने की जरूरत

पटना, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार ने अनलॉक-1 के संबंध में केंद्र सरकार की गाइडलाइन को यथावत लागू किया है। लोगों की अन्य आवश्यक मदद भी की जा रही है। पर अनलॉक-1 के बाद दैनिक क्रियाकलाप बढ़ेंगे। इसलिए अब लोगों को पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। कोविड-19 की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने यह बात कही।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों में काम करने वाले बिहार के श्रमिक बड़ी संख्या में वापस आए है। इसलिए लोगों को लगातार जागरूक करने की आवश्यकता है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में लोगों को अन्य माध्यमों के अलावा माइकिंग से भी लगातार जागरूक किया जाए। सभी लोग मास्क का प्रयोग करें तथा सेफ डिस्टेंसिंग का पालन करें।

प्रवासी कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग व अन्य संबद्ध विभाग पूरी तत्परता से यहां रह रहे लोगों के रोजगार के लिए तैयार कार्ययोजना को मूर्त रूप दे। बाहर से आए श्रमिकों के स्किल का राज्य की अर्थव्यवस्था में सकारात्मक उपयोग करें। जो औद्योगिक इकाईयां चल रही हैैंं वहां भी स्किल मैपिंग के आधार पर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराएं। रोजगार सृजन से जुड़े काम की लगातार मॉनीटङ्क्षरग की जाए। अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए श्रम प्रधान योजनाओं का चयन करें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कामगारों के स्किल के अनुरूप नए उद्योगों को बढ़ावा दें। बाहर से जो कामगार आए हैैं उनसे फीडबैक हासिल कर नयी इकाईयों की स्थापना के लिए इंसेंटिव दिए जा सकते हैैंं। इस पर सुझाव दिया जाए। वहीं अगर औद्योगिक प्रोत्साहन नीति में संशोधन (मिड टर्म) में   की आवश्यकता हो तो उस संबंध में भी प्रस्ताव तैयार करें।

मुख्यमंत्री ने पुन: यह निर्देश दिया कि भीड़भाड़ एवं बाजार वाले इलाके में साफ-सफाई तथा सैनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दें। सभी कार्यस्थलों एवं बाजारों में भी सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश का पालन किया जाए।  गर्भवती महिलाएं, दस वर्ष से कम उम्र के बच्चे तथा 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग या फिर गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्ति यथा संभव अपने घर पर ही रहें। इनकी स्क्रीनिंग करने व इन विशेष ध्यान देने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.