Move to Jagran APP

मिशन 2019: सीएम नीतीश ले रहे फीडबैक, उधर मैदान में कूद पड़े हैं संभावित उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव की घोषणा हो गई है। आचार संहिता लागू होने से सरकारी कामकाज से थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं सीएम नीतीश कुमार। वे अपना पूरा समय लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगा रहे हैं।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 10:14 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 10:14 PM (IST)
मिशन 2019: सीएम नीतीश ले रहे फीडबैक, उधर मैदान में कूद पड़े हैं संभावित उम्मीदवार
मिशन 2019: सीएम नीतीश ले रहे फीडबैक, उधर मैदान में कूद पड़े हैं संभावित उम्मीदवार

पटना [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू होने के चलते सरकारी कामकाज से थोड़ी राहत महसूस कर रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों अपना पूरा समय लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगा रहे हैं। मंगलवार को उन्होंने उम्मीदवारों के बारे में फीड बैक लिया और कुछ से बातचीत भी की। भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी से भी उन्होंने मंत्रणा की। हजारी समस्तीपुर के सांसद रह चुके हैं। संभावना जाहिर की जा रही थी कि लोजपा अगर समस्तीपुर से अपना दावा वापस ले तो हजारी जदयू के उम्मीदवार होंगे। लेकिन, अंतिम स्थिति यह है कि लोजपा अपने हिस्से की तीनों सुरक्षित सीटों में से किसी एक को भी छोडऩे को राजी नहीं है।

loksabha election banner

तेज हो गई हैं उम्‍मीदवारों की गति‍विधियां

दूसरी तरफ कोटे की संभावित कई सीटों पर जदयू के उम्मीदवारों की गतिविधियां तेज हो गई हैं। उम्मीदवार या उम्मीदवार के समर्थक क्षेत्र में सक्रिय हो गए हैं। एक कयास लगाया जा रहा है कि जदयू किसी विधायक को लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ाएगा। इसके बावजूद कई मंत्री और विधायक का नाम क्षेत्रों में तेजी से तैर रहा है। मधेपुरा में मंत्री दिनेश चंद्र यादव के लोग बता रहे हैं कि वे चुनाव लड़ेंगे। जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव यहां से महागठबंधन के संभावित उम्मीदवार हैं और उन्हें लोकसभा में जाने से रोकना अब जदयू की प्राथमिकता हैै। काराकाट की चर्चा के साथ मंत्री जयकुमार सिंह का नाम आ जाता है।

सीतामढ़ी की भी हो रही चर्चा

झंझारपुर में जदयू के कार्यकर्ता संस्कृत शिक्षा बोर्ड की अध्यक्ष भारती मेहता के साथ आरपी मंडल का नाम ले रहे हैं। खबर है कि मंडल को जदयू के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह ने मंगलवार को विमर्श के लिए बुलाया था। सीतामढ़ी में एनडीए उम्मीदवार के तौर पर विधान परिषद सदस्य देवेश चंद्र ठाकुर की चर्चा हो रही है। बाल्मीकिनगर के लिए पूर्व सांसद वैद्यनाथ प्रसाद महतो का नाम चल रहा है। जबकि महाराजगंज में पूर्व मंत्री गौतम सिंह, पूर्व विधायक मंजीत सिंह और जदयू के नेता शैलेंद्र प्रताप के समर्थक समां बांध रहे हैं। पूर्व विधायक तारकेश्वर सिंह भाजपा में हैं। उन्हें भरोसा है कि उम्मीदवार के साथ अदला बदली पर बात बनी तो महाराजगंज से मौका मिल सकता है।

बांका-भागलपुर पर भी चर्चा

भागलपुर के बारे में बताया जा रहा है कि सीट जदयू के कोटे में आई तो विधायक अजय मंडल उम्मीदवार होंगे। बांका के बारे में यह तय होना बाकी है कि सीट किसके कोटे में जाएगी। लेकिन, पूर्व सांसद पुतुल देवी और पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह तैयारी कर रहे हैं।

इनसेट

बोले विजय चौधरी-हमने इच्छा नहीं जाहिर की है

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी का नाम भी चर्चा में है। उन्हें बेगूसराय के लिए एनडीए का सबसे उपयुक्त उम्मीदवार माना जा रहा है। साफ-सुथरी छवि के अलावा दल के प्रति उनकी वफादारी हमेशा निर्विवाद रही है। हालांकि पूछने पर चौधरी ने कहा-चर्चा हम भी सुन रहे हैं। लेकिन, अबतक मेरी इच्छा न पूछी गई न मैने जाहिर की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.