Move to Jagran APP

दिल्‍ली में PM मोदी से मिलकर पटना लौटे CM नीतीश कुमार, कल बिहारवासियों को देंगे कई सौगात

जातीय जनगणना के मुद्दे पर पीएम मोदी से मिलने के बाद सीएम नीतीश कुमार मंगलवार को पटना लौट चुके हैं। सीएम 25 अगस्‍त काे बिहार के लोगों को कई सौगात देने वाले हैं। इसमें पटना में डबल डेकर के शिलान्‍यास समेत चार एसएच का उद्घाटन शामिल है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 01:38 PM (IST)Updated: Tue, 24 Aug 2021 02:48 PM (IST)
सीएम नीतीश देंगे बिहारवासियों को डबल डेकर फ्लाईओवर की सौगात। फाइल फोटो

पटना, आनलाइन डेस्‍क। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) मंगलवार को दिल्‍ली से पटना लौटे। जातीय जनगणना (Caste Based Census) के मुद्दे पर पीएम से मुलाकात कर लौटे सीएम बुधवार (25 अगस्‍त) को कई योजनाओं की सौगात बिहार के लोगों को देंगे। पटना में बनने वाले पहले डबल डेकर फ्लाईओवर (Double Decker flyover) के शिलान्‍यास के साथ ही वे चार स्‍टेट हाईवे का लोकार्पण भी करेंगे। 

loksabha election banner

पटना लौटने पर सीएम नीतीश ने कही ये बात

जातीय जनगणना के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद पटना लौटे मुख्‍यमंत्री ने बताया कि उनकी बातचीत अच्‍छी रही। प्रधानमंत्री ने उनकी बातों को धैर्य व ध्‍यान से सुना। अब फैसला उन्‍हें करना है।

पटना में डबल डेकर फ्लाईओवर का करेंगे शिलान्‍यास

बिहार के छपरा में निर्माणाधीन डबल डेकर फ्लाईओवर के बाद दूसरा फ्लाईओवर राजधानी में बनेगा। गांधी मैदान के पास कारगिल चौक से एनआइटी (Kargil Chowk to NIT Flyover) तक इसका निर्माण होगा। इससे अशोक राजपथ के महाजाम की समस्‍या खत्‍म होगी।  जानकारी के अनुसार सीएम अपने आवास से ही वर्चुअल तरीके से डबल डेकर फ्लाईओवर का शिलान्‍यास करेंगे।करीब ढाई किलोमीटर लंबे इस फ्लाईओवर के निर्माण पर करीब 324 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस फ्लाईओवर की निचली सड़क से पीएमसीएच (PMCH) या पटना विवि (Patna University) की ओर जाने वालों को सहूलियत होगी। वहीं ऊपर वाले हिस्‍से से एनआइटी या महेंद्रू की ओर सीधे जाया जा सकेगा। बता दें कि अशोक राजपथ पर ट्रैफिक का बोझ काफी अधिक है। इस कारण आए दिन जाम की समस्‍या से लोगों को जूझना पड़ता है। खासकर अस्‍पताल जाने वाले इमरजेंसी मरीजों को जाम के कारण आफत हो जाती है। ऐसे में इस डबल डेकर फ्लाईओवर से यातायात व्‍यवस्‍था सुगम होगी। 

चार स्‍टेट हाईवे का भी उद्घाटन करेंगे सीएम नीतीश

जानकारी के अनुसार सीएम चार स्‍टेट हाईवे का उद्घाटन करेंगे। इनमें बिहियां से जगदीशपुर पीरो बिहटा एसएच 102, अमरपुर-अकबरनगर एसएच 85, घोघा-पंजवारा एसएच 84 तथा बिहारीगंज बाइपास भी शामिल है। बता दें कि एसएच 102 को चौड़ा किया गया है। यह पटना-बक्‍सर फोरलेन से दनवार बिहटा में मिलती है। इस एसएच से नासरीगंज-दाउदनगर पुल के रास्‍ते मगध प्रमंडल से कनेक्‍शन जुड़ जाएगा। इस 54.5 किमी लंबे एसएच के निर्माण पर 504.2 करोड़ रुपये की लागत आई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.