पटना, आनलाइन डेस्‍क। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) मंगलवार को दिल्‍ली से पटना लौटे। जातीय जनगणना (Caste Based Census) के मुद्दे पर पीएम से मुलाकात कर लौटे सीएम बुधवार (25 अगस्‍त) को कई योजनाओं की सौगात बिहार के लोगों को देंगे। पटना में बनने वाले पहले डबल डेकर फ्लाईओवर (Double Decker flyover) के शिलान्‍यास के साथ ही वे चार स्‍टेट हाईवे का लोकार्पण भी करेंगे। 

पटना लौटने पर सीएम नीतीश ने कही ये बात

जातीय जनगणना के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद पटना लौटे मुख्‍यमंत्री ने बताया कि उनकी बातचीत अच्‍छी रही। प्रधानमंत्री ने उनकी बातों को धैर्य व ध्‍यान से सुना। अब फैसला उन्‍हें करना है।

पटना में डबल डेकर फ्लाईओवर का करेंगे शिलान्‍यास

बिहार के छपरा में निर्माणाधीन डबल डेकर फ्लाईओवर के बाद दूसरा फ्लाईओवर राजधानी में बनेगा। गांधी मैदान के पास कारगिल चौक से एनआइटी (Kargil Chowk to NIT Flyover) तक इसका निर्माण होगा। इससे अशोक राजपथ के महाजाम की समस्‍या खत्‍म होगी।  जानकारी के अनुसार सीएम अपने आवास से ही वर्चुअल तरीके से डबल डेकर फ्लाईओवर का शिलान्‍यास करेंगे।करीब ढाई किलोमीटर लंबे इस फ्लाईओवर के निर्माण पर करीब 324 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस फ्लाईओवर की निचली सड़क से पीएमसीएच (PMCH) या पटना विवि (Patna University) की ओर जाने वालों को सहूलियत होगी। वहीं ऊपर वाले हिस्‍से से एनआइटी या महेंद्रू की ओर सीधे जाया जा सकेगा। बता दें कि अशोक राजपथ पर ट्रैफिक का बोझ काफी अधिक है। इस कारण आए दिन जाम की समस्‍या से लोगों को जूझना पड़ता है। खासकर अस्‍पताल जाने वाले इमरजेंसी मरीजों को जाम के कारण आफत हो जाती है। ऐसे में इस डबल डेकर फ्लाईओवर से यातायात व्‍यवस्‍था सुगम होगी। 

चार स्‍टेट हाईवे का भी उद्घाटन करेंगे सीएम नीतीश

जानकारी के अनुसार सीएम चार स्‍टेट हाईवे का उद्घाटन करेंगे। इनमें बिहियां से जगदीशपुर पीरो बिहटा एसएच 102, अमरपुर-अकबरनगर एसएच 85, घोघा-पंजवारा एसएच 84 तथा बिहारीगंज बाइपास भी शामिल है। बता दें कि एसएच 102 को चौड़ा किया गया है। यह पटना-बक्‍सर फोरलेन से दनवार बिहटा में मिलती है। इस एसएच से नासरीगंज-दाउदनगर पुल के रास्‍ते मगध प्रमंडल से कनेक्‍शन जुड़ जाएगा। इस 54.5 किमी लंबे एसएच के निर्माण पर 504.2 करोड़ रुपये की लागत आई है। 

 

Edited By: Vyas Chandra