Move to Jagran APP

Bihar: वर्षा और ओलावृष्टि से फसल नुकसान पर किसानों को मिलेगी क्षति की राशि, सीएम नीतीश कुमार ने दिए आदेश

Bihar मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा बैठक में फसल नुकसान पर किसानों को भुगतान करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग को इसके लिए 92 करोड़ रूपये की राशि कृषि विभाग को अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

By Dina Nath SahaniEdited By: Roma RaginiPublished: Thu, 30 Mar 2023 07:45 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 07:45 AM (IST)
Bihar: वर्षा और ओलावृष्टि से फसल नुकसान पर किसानों को मिलेगी क्षति की राशि, सीएम नीतीश कुमार ने दिए आदेश
फसल नुकसान को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ली समीक्षा बैठक

पटना राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 17 से 21 मार्च तक राज्य के विभिन्न जिलों में असामयिक वर्षा, ओलावृष्टि और आंधी-तूफान से हुई फसल क्षति के किसानों को राशि भुगतान करने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने बुधवार को 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में समीक्षा बैठक में यह आदेश दिया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग को प्रभावित किसानों को फसल क्षति के भुगतान के लिये 92 करोड़ रूपये की राशि कृषि विभाग को अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कृषि सचिव को निर्देश दिया कि वे आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से उपलब्ध करायी जाने वाली राशि को प्रभावित किसानों के खाते में शीघ्र भेजना सुनिश्चित करें।

इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग, कृषि विभाग एवं संबंधित जिलाधिकारी इसका सघन अनुश्रवण करेंगे। बैठक में आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने मुख्यमंत्री को जिलों में फसलों के नुकसान से अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग की ओर से कराए गए विस्तृत सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार मुजफ्फरपुर, गया, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर और रोहतास जिले के कई पंचायतों में खड़ी फसल की क्षति 33 प्रतिशत से अधिक दर्ज की गई है, जिसका कुल रकबा 54 हजार 22 हेक्टेयर है।

बता दें कि मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग एवं कृषि विभाग को 17 मार्च को राज्य के विभिन्न जिलों में ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति का सर्वेक्षण और आंकलन कर लोगों को शीघ्र राहत पहुंचाने का निर्देश दिया था ।

बैठक में मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव वित्त डा. एस सिद्धार्थ, कृषि सचिव एन सरवन कुमार और आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.