Move to Jagran APP

SC ST और अतिपिछड़ों के लिए CM नीतीश कुमार ने किया बड़ा एेलान, जानिए

सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि योजना के तहत जमीन खरीदने पर निबंधन शुल्क नहीं लगेगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 03:12 PM (IST)Updated: Thu, 04 Oct 2018 11:19 PM (IST)
SC ST और अतिपिछड़ों के लिए CM नीतीश कुमार ने किया बड़ा एेलान, जानिए
SC ST और अतिपिछड़ों के लिए CM नीतीश कुमार ने किया बड़ा एेलान, जानिए

पटना [राज्य ब्यूरो]। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को अनुसूचिच जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अति पिछड़ा वर्ग के परिवारों के लिए मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण अावास योजना का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि वास स्थल क्रय सहायता योजना के तहत इस श्रेणी के वैसे परिवारों को साठ हजार रुपए की मदद वास स्थल क्रय के लिए दी जाएगी जिनका चयन प्रधानमंत्री ग्रामीण अावास योजना के तहत हो गया है पर उनके पास अावास निर्माण के लिए जमीन नहीं है।

एेसे लोगों द्वारा अावास निर्माण के लिए जो जमीन क्रय की जाएगी वह निबंधन शुल्क से मुक्त रहेगी। वहीं 1996 के पहले क्लस्टर में बने जर्जर हो चुके इंदिरा अावास के फिर से निर्माण के लिए सरकार संबंधित परिवारों को 1.20 लाख रुपए उपलब्ध कराएगी।

इस योजना के तहत गुरुवार को संबंधित 200 परिवारों को उनके बैंक खाते में पैसे भी भेज दिए गए। मुख्यमंत्री सचिवालय संवाद कक्ष में मुख्यमंत्री ने इस योजना का अारंभ किया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी अौर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि इन दोनों योजनाअों का एेलान उन्होंने इस वर्ष पंंद्रह अगस्त को गांधी मैदान में किया था। डेढ़ माह के अंदर ग्रामीण विकास विभाग ने इसकी तैयारी की। अगले दो वर्ष तक हम बापू की 150 वीं जयंती मनाएंगे। उनका लक्ष्य है कि इन दो वर्षों के भीतर गरीबों के उत्थान की योजनाएं लगातार शुरू होती रहें।

वास भूमि क्रय के लिए साठ हजार रुपए उपलब्ध कराए जाने की योजना का लाभ उन लोगों को भी दिए जाने को ले काम अारंभ है जिनके नाम एसईसीसी में छूट गए हैं। सितंबर तक एेसे लोगों के नाम केंद्र सरकार के संबंंधित मंत्रालय ने मांगे थे। इनके नाम राज्य सरकार ने भेज दिए हैं। छूट गए लोगों को राज्य सरकार अपनी तरफ से मदद करेगी। संवाद कक्ष में कई लोगों को मुख्यमंत्री ने प्रतीकात्मक रूप में सहायता राशि का चेक भी प्रदान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग जो निर्णय लेते हैं उसके लिए राशि का अाकलन कर लेते हैं। यह उद्देश्य रहता है कि हर सूरत ए हाल में पैसा उपलब्ध कराया जाए। हाशिए पर खड़े लोगों का विकास नहीं करेंगे तब तक विकास का कोई मतलब नहीं। उन्होंने कहा कि जल्द ही वाहन खरीदने के लिए अनुदान देने वाली योजना का भी अारंभ होगा। इसके तहतत हरेक पंचायत में पांच लोगों को वाहन खरीदने में मदद करेंगे। एक लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर मौजूद लाभार्थियों से यह अपील किया कि बेटा-बेटी को पढ़ाए जरूर। सरकार ने सब इंतजाम किया है। बाल विवाह, दहेज मुक्त अौर शराबमुक्त समाज बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.