Move to Jagran APP

रेलबजट खत्म करने पर भड़के नीतीश, कहा-रेलवे सरकार की प्राथमिकता में नहीं

बिहार के मुख्यमंत्री और अटल सरकार में रेलमंत्री रहे नीतीश कुमार ने रेलबजट को आमबजट में समाहित करने पर केंद्र को आड़े हाथो लिया है। कहा कि रेलवे सरकार की प्राथमिकता में नहीं है यह साबित हो गया।

By Pramod PandeyEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2016 03:50 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2016 10:56 PM (IST)
रेलबजट खत्म करने पर भड़के नीतीश, कहा-रेलवे सरकार की प्राथमिकता में नहीं

पटना [वेब डेस्क ]। केंद्रीय मंत्रिमंडल की ओर से स्वतंत्र रूप से रेल बजट पेश करने की परंपरा खत्म करने पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सरकार पर जमकर निशाना साधा है। नीतीश कुमार ने कहा है कि इससे साफ हो गया है कि आमलोगों की रेलवे केंद्र सरकार की प्राथमिकता में नहीं है। नीतीश अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में रेल मंत्री रह चुके हैं।

loksabha election banner

बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा स्वतंत्र रेल बजट की परिपाटी खत्म करने पर भड़के पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इससे रेलवे की स्वायत्तता पर भी खतरा मंडराने लगा है। कहा कि रेल बजट को आम बजट से पहले प्रस्तुत किए जाने की परंपरा पुरानी है और लोगों को इसका इंतजार रहता था। रेलवे के सुचारू संचालन के लिए रेलबजट का अलग रहना जरूरी था।

कई बार रेलबजट पेश कर चुके बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस फैसले से किसी रूप में भी रेलवे का भला नहीं होगा। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की कि रेलबजट को पुराने स्वरूप में रहने दे। कहा कि रेल बजट आमलोगों की आकांक्षा और भावनाओं से सीधे जुड़ता है।

पढ़ेंः एमएलए अनंत सिंह पर नहीं लगेगा सीसीए, केंद्रीय गृहमंत्रालय ने खारिज किया प्रस्ताव

अटल सरकार में दो बार रेलमंत्री रहे नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में दो बार रेल मंत्री रह चुके हैं। अटल बिहारी वाजपेयी की पहली सरकार में नीतीश कुमार 19 मार्च 1998 से 5 अगस्त 1999 तक और फिर 20 मार्च 2001 से 22 मई 2004 तक रेलमंत्री रह चुके हैं। इंटर नेट पर टिकट बुकिंग से लेकर कई सुधारों को नीतीश के साथ जोड़ा जाता है।

पढ़ेंः पटना एम्स में डॉक्टरों की नियुक्ति न होने पर HC ने केंद्र से मांगा जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.