पटना, जेएनएन। LJP Foundation Day 2019: बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी अपना 20वां स्‍थापना दिवस मना रही है। खासकर पार्टी के युवा नेता इस बार काफी उत्‍साहित हैं। पहली बार कार्यक्रम की कमान युवा नेता व पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष चिराग पासवान के हाथ में है। कार्यक्रम में चिराग के अलावा केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान भी मौजूद हैं। स्‍थापना समारोह में चिराग ने लोजपा की उपलब्धि गिनाते हुए साफ कहा कि 2020 में होनेवाले बिहार विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री का चेहरा नीतीश कुमार ही होंगे। इतना ही नहीं, उन्‍होंने अपने पिता का गुणगान करते हुए कहा कि 50 साल की राजनीति में रामविलास पासवान पर कभी भी भ्रष्‍टाचार का आरोप नहीं लगा। इस मौके पर लोजपा ने अपने नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं को अनुशासन व पार्टी के प्रति समर्पण की शपथ भी दिलाई।

रामविलास पासवान नहीं लगा कभी करप्‍शन का आरोप

पटना के बापू सभागार में आयोजित लोजपा के स्‍थापना दिवस समारोह में पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि रामविलास जी ने 50 वर्षों से सक्रिय राजनीति करते आ रहे हैं। लेकिन उन पर करप्शन का कोई आरोप नहीं है। उन्‍होंने अलग सोच के साथ ही आज के दिन लोजपा का गठन किया था और हमारी पार्टी उस सोच पर खरा उतर रही है। मुझे इस बात को लेकर अपने नेता पर गर्व है। साथ ही हमें अपने कार्यकर्ताओं पर गर्व है।  

नीतीश ने हटाया जंगलराज का ठप्‍पा

चिराग ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की भी जमकर प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि नीतीश कुमार के चेहरे पर कोई किंतु-परंतु नहीं है। अगले वर्ष होनेवाले बिहार विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री का चेहरा नीतीश कुमार ही होंगे। उन्‍होंने कहा कि बिहार पर जंगलराज का ठप्‍पा लग गया था, लेकिन नीतीश कुमार ने इसे विकाशील राज्‍य बनाया। लेकिन विपक्ष को अपनी नहीं, हमलोगों की चिंता करती है। उसे खुद से मतलब नहीं है। उन्‍होंने यह भी कहा कि बिहार में एनडीए की जबर्दस्‍त जीत होगी। एनडीए की बिहार में 225 से अधिक सीटों पर जीत होगी।

100 सांसदों के लक्ष्‍य पर हो रहा काम 

उन्‍होंने कहा कि लोजपा कई उद्देश्‍यों को लेकर आगे बढ़ रही है। युवाओं पर फोकस कर रही है। उन्‍होंने कहा कि लोजपा अपनी राज्य इकाइयों को यह स्वतंत्रता देगी कि जहां चाहे चुनाव लड़ें। कहां-कहां लोजपा अपने बूते आ सकती है, इसका आकलन करे। उन्‍होंने कहा कि आज हमारे छह सांसद हैं, लेकिन हम इस लक्ष्य पर काम करें कि संसद में हमारे 100 सांसद हो जाएं। हमारी पार्टी शुरू से ही समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चल रही है। स्‍वार्थ की राजनीति में हमलोग विश्‍वास नहीं करते हैं। मुस्लिमों के लिए भी हमारी पार्टी सच्‍चा हितैषी है। 

पार्टी का विस्‍तार हमारी प्राथमिकता

चिराग ने कहा कि लोजपा का विस्तार हमारी प्राथमिकता है। पार्टी के लोग ऐसी सीटों को चिन्हित करें जहां से लोजपा की दावेदारी बन सकती है। उन्‍होंने महिला आरक्षण पर भी अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक को जल्द से जल्द पारित किया जाए। जजों की नियुक्ति के लिए इंडियन ज्यूडिशियल सर्विस का गठन हो और खुली प्रतियोगिता के आधार पर लोग आएं। इन नीतियों के साथ आने वाले समय में लोजपा देशभर में अपना विस्तार करेगी।  

बोले रामविलास पासवान

उधर, लोजपा के संस्‍थापक व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि अब वह समय आ गया है कि पार्टी में युवाओं को जगह दें। वे लालू प्रसाद यादव पर भी बोले। कहा कि नयी पीढ़ी को मौैका मिले। इसी सोच को आगे बढ़ाते हुए हमने चिराग को कमान सौंपी। लालू को भी चाहिए कि तेजस्वी, तेजप्रताप या फिर मीसा को अपनी जिम्‍मेवारी दें। झारखंड में शिबू सोरेन के साथ भी यही हो रहा है। उन्हें भी चाहिए कि वे अपनी जवाबदेही युवी पीढ़ी को दें। अपने लगाए पौधों को फलता-फूलता भी देखें। उन्‍होंने यह भी कहा कि लालू यादव यदि मुस्लिम को मुख्यमंत्री बनाने वाली मेरी बात मान लेते तो आज वे इधर-उधर नहीं भटकते। 

देश भर में एक करोड़ सदस्य बनाएगी लोजपा 

स्थापना दिवस के मौके पर लोजपा ने यह तय किया कि वह देश भर में एक करोड़ सदस्य बनाएगी। अकेले 50 लाख सदस्य बिहार में बनाए जाएंगे। इसके लिए पार्टी ने एक टोल फ्री नंबर (9856098560) भी जारी किया। टोल फ्री नंबर पर फोन करते ही वह फोन कट जाएगा और लोजपा का प्रतिनिधि संबंधित व्यक्ति से संपर्क कर उन्हें अपना सदस्य बनाएगा।

इन्होंने भी अपने विचार रखे 

दलित सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस, लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष प्रिंस राज, सांसद महबूब अली कैसर, वीणा देवी, चंदन कुमार, पूर्व सांसद सूरजभान, पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुल खालिक, राष्ट्रीय प्रवक्ता एके वाजपेयी, पूर्व सांसद काली पांडेय, पूर्व विधायक सुनील पांडेय, हुलास पांडेय, मणिपुर के मंत्री करण श्याम व पूर्व विधान पार्षद विनोद सिंह।

ये रहे मौजूद 

विधानसभा में लोजपा विधायक दल के नेता राजू तिवारी, विधान पार्षद नूतन सिंह, पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अशरफ अंसारी, सत्येंद्र सिंह, दलित सेना के प्रदेश अध्यक्ष अंबिका प्रसाद वीनू, राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रवण अग्रवाल, केशव सिंह तैयारी समिति के मीडिया प्रभारी कृष्णा सिंह कल्लू व ललन कुमार चंद्रवंशी। 

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस