Move to Jagran APP

Patna News: पटना जंक्शन से ट्रेन पकड़ने से पहले पढ़ लें ये खबर, अब बदल गया है टिकट काउंटर

पटना जंक्शन के अनारक्षित टिकट काउंटर का पता बदल गया है। अनारक्षित काउंटर्स को आरक्षित काउंटर्स से हटाकर इसे नीचे देश के सबसे बड़े यात्री प्रतिक्षालय के साथ कर दिया गया। अब यहीं से यात्रियों को टिकट मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Akshay PandeyPublished: Thu, 06 Oct 2022 08:14 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 08:14 PM (IST)
Patna News: पटना जंक्शन से ट्रेन पकड़ने से पहले पढ़ लें ये खबर, अब बदल गया है टिकट काउंटर
पटना जंक्शन के नए काउंटर से टिकट लेते यात्री।

जागरण संवाददाता, पटना: दानापुर मंडल के पटना जंक्शन के अनारक्षित टिकट काउंटर का पता गुरुवार से बदल गया है। पहले इस काउंटर्स को जंक्शन के पश्चिमी छोर स्थित आरक्षित काउंटर के साथ-साथ रखा गया था। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए इस अनारक्षित काउंटर्स को आरक्षित काउंटर्स से हटाकर इसे नीचे देश के सबसे बड़े यात्री प्रतिक्षालय के साथ कर दिया गया। हालांकि पांच साल पहले भी यहीं इसी जगह अनारक्षित काउंटर्स रखा गया था। परंतु बाद में इसे तत्कालिन मंडल रेल प्रबंधक द्वारा उपर आरक्षित काउंटर्स के साथ कर दिया गया था। आरक्षित काउंटर्स के ऊपर पहले माले पर चले जाने के बाद बुजुर्ग व दिव्यांग यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी।

loksabha election banner

सांसद ने मंडल रेल प्रबंधक से की थी शिकायत 

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, राज्यसभा सदस्य विवेक ठाकुर से यात्रियों द्वारा काफी दिनों से अनारक्षित काउंटर्स को पहले की तरह नीचे खोले जाने का अनुरोध किया था। यात्रियों के अनुरोध पर सांसद ने इसकी शिकायत मंडल रेल प्रबंधक से की थी। बाद में महाप्रबंधक से भी अनारक्षित काउंटर्स को नीचे लाने का अनुरोध किया गया था। सांसद के अनुरोध पर यह कार्रवाई की गई। पहले की तरह यहां 12 काउंटर्स बनाए गए हैं। गुरुवार की सुबह से ही सारे काउंटर्स से अनारक्षित टिकट मिलना शुरू हो गए। 

पूर्व मध्य रेल ने माल लदान में बनाया रिकार्ड


भारतीय रेलवे ने सितंबर में 115.80 मीलियन टन माल ढुलाई की है, जो अब तक के इस माह में सर्वाधिक है। सितंबर में इंक्रीमेंटल लोडिंग 9.7 मीलियन टन रही, जो 2021 में दर्ज पिछले सर्वश्रेष्ठ सितंबर के आंकड़ों की तुलना में 9.15 प्रतिशत अधिक है। कोयले के क्षेत्र में इंक्रीमेंटल लोडिंग 6.8 मीलियन टन रही। लौह अयस्क में 1.2 एमटी तथा शेष अन्य में 1.22 एमटी, सीमेंट और क्लिंकर में 0.4 एमटी और उर्वरकों में 0.3 एमटी की वृद्धि हासिल की है। इस वित्तिय वर्ष में आटोमोबाइल लदान में वृद्धि माल ढुलाई व्यवसाय की एक और विशेषता रही है। सितंबर तक 2712 रेक लोड की गई हैं, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में 1575 रेक लोड की गई थी यानी 72.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अप्रैल से 30 सितंबर तक संचयी माल ढुलाई 736.68 एमटी रही है, जबकि 2021-22 में 668.86 एमटी थी। बिजली घरों को कोयले (घरेलू और आयातित दोनों) की ढुलाई सितंबर में 6.2 एमटी बढ़ गई है, जिसमें पिछले साल 35.8 एमटी की तुलना में 42.00 एमटी कोयले की बिजली घरों में आपूर्ति की गई थी।

माल ढुलाई के प्रदर्शन में पूर्व मध्य रेल की उल्लेखनीय भूमिका

भारतीय रेल द्वारा माल ढुलाई के प्रदर्शन में पूर्व मध्य रेल की उल्लेखनीय भूमिका रही है। सितंबर तक माल ढुलाई में उल्लेखनीय रूप से 13.41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। अप्रैल से सितंबर तक पूर्व मध्य रेल द्वारा 87.92 मीलियन टन की माल ढुलाई की गई, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में की गई माल ढुलाई 77.52 मीलियन टन से 10.40 मीलियन टन अधिक है। इस दौरान मिनरल आयल की ढुलाई में लगभग 80 प्रतिशत, कांटेनर परिवहन में 34.71 प्रतिशत, सीमेंट के परिवहन में 20 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हासिल हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.