Move to Jagran APP

Chandra Grahan 2020 : बिहार में साल के पहले चंद्रग्रहण को नहीं देख पा रहे लोग, बादल कर रहे निराश

Chandra Grahan 2020 सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) से 2019 का समापन हुआ था और अब चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) से 2020 का आगाज हुआ। जानें इस चंद्रग्रहण को लेकर बिहार का हाल।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 07:41 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 10:47 PM (IST)
Chandra Grahan 2020 : बिहार में साल के पहले चंद्रग्रहण को नहीं देख पा रहे लोग, बादल कर रहे निराश

पटना, जेएनएन। Chandra Grahan 2020 Timing in Bihar: सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) से 2019 का समापन हुआ था और अब चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) से 2020 का आगाज हुआ। इसे देखने के लिए बिहार के लोगों में भी काफी उत्‍सुकता है। हालांकि, सूर्यग्रहण की तरह इस बार आंशिक चंद्रग्रहण (Partial Lunar Eclipse) नहीं लगा है। इसे नंगी आंखों से भी नहीं देखा जा सकता है, क्‍योंकि यह उपछाया चंद्रग्रहण (Penumbral Lunar Eclipse) है। इसके बाद भी लोगों में इसे देखने की उत्‍सुकता है, लेकिन पटना समेत अधिकांश जिलों में आकाश में बादल छाए रहने की वजह से लोग निराश हैं। 

loksabha election banner

ज्‍योतिषचार्य  राकेश झा की मानें तो उपछाया चंद्रग्रहण में चांद थोड़ा मलिन दिखता है और इसकी रोशनी भी थोड़ी धूमिल हो जाती है। ऐसे ग्रहण में चांद का कटा रूप नहीं दिखता है, बल्कि उस पर एक उपछाया बन जाता है। इसकी वजह से इस बार सूतक नहीं लगेगा। ऐसे में लोगों को डरने की भी जरूरत नहीं है। 

ज्‍योतिषचार्य की मानें तो बिहार में उपछाया वाले चंद्रग्रहण की टाइमिंग लगभग चार घंटे पांच मिनट है। बिहार में यह रात 10.37 से शुरू हो गया है तथा देर रात 02.42 बजे तक खत्‍म होगा। पटना में भी इसकी टाइमिंग लगभग एक जैसी है। हालांकि समापन के समय पूरा शहर सोया होगा। कड़ाके की ठंड की वजह से लोग रजाई में दु‍‍बके रहेंगे। वहीं, कई ज्‍योतिषों के बीच इस चंद्रग्रहण को लेकर अलग-अलग तर्क भी हैं। कुछ का कहना है कि चूंकि इसे नंगी आंखों से नहीं देख सकते हैं, इसलिए इसमें सूतक लगनेवाली जैसी कोई बात नहीं है। इसे चंद्रमलीन ग्रहण (Penumbral Lunar Eclipse) भी कहते हैं। 

इतना ही नहीं, लोगों में यह भी उत्सुकता है कि इस उपछाया चंद्रग्रहण का राशियों पर कितना प्रभाव पड़ेगा। वहीं ज्‍योतिष का कहना है कि जब कोई खगोलीय घटना हाेती है तो राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव पड़ता ही है। जहां तक इस उपछाया चंद्रग्रहण की बात है तो इसका महज तीन राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। इसमेें मिथुन, धनु और मकर राशि शामिल हैं। बाकी की नौ राशियों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। मिथुन राशि के लोगों का मन थोड़ा अशांत रह सकता है। ऐसे लोग कोई आर्थिक फैसला लेने से बचें। इसी तरह, धनु राशि के लोग वाद-विवाद में उलझ सकते हैं। ऐसे लोग किसी से झंझट न करें। वहीं, मकर राशि वाले लोग थोड़ा सतर्क रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.