Move to Jagran APP

टीचर बनना है तो आपके लिए है मौका, जानिए CTET के लिए आज से कैसे करें आवेदन

शिक्षक (टीचर) बनना है तो यह खबर जरूर पढ़ें। सीबीएसई ने इसकी पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कैसे आैर कहां करें आवेदन, जानने के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 09:18 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 08:34 PM (IST)
टीचर बनना है तो आपके लिए है मौका, जानिए CTET के लिए आज से कैसे करें आवेदन

पटना [जेएनएन]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 11वें संस्करण के लिए ऑनलाइन आवेदन एक अगस्त से स्वीकार कर रहा है। इसका नोटिफिकेशन मंगलवार को सीबीएसई ने वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जारी कर दिया गया है। वेबसाइट पर आवेदन 27 और शुल्क 30 अगस्त तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा देश के 92 शहरों और 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। वेबसाइट पर बुलेटिन अपलोड कर दिया गया है।

loksabha election banner

सीबीएसई की वरीय जनसंपर्क पदाधिकारी रमा शर्मा ने कहा कि अभ्यर्थी आवेदन से पहले बुलेटिन को डाउनलोड कर अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें। सभी कॉलम की जानकारी उपलब्ध होने पर आवेदन करें। आवदेन केवल सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर ही स्वीकार किए जाएंगे। बिहार में पटना और मुजफ्फरपुर में केंद्र बनाए जाएंगे।

एक पेपर के लिए 700 तथा दोनों के लिए 1200 रुपये शुल्क

अभ्यर्थी सीटीईटी के पेपर वन और टू दोनों में शामिल हो सकते हैं। एक पेपर में शामिल होने के लिए सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थी को 700 रुपये तथा एससी-एसटी को 350 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि, दोनों पेपर की परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य और ओबीसी को 1200 तथा एससी-एसटी अभ्यर्थी को 600 रुपये शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। जीएसटी का चार्ज इसके अतिरिक्त होगा। शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थी डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ ई- चालान से भी शुल्क जमा कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.