पटना [जेएनएन]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 11वें संस्करण के लिए ऑनलाइन आवेदन एक अगस्त से स्वीकार कर रहा है। इसका नोटिफिकेशन मंगलवार को सीबीएसई ने वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जारी कर दिया गया है। वेबसाइट पर आवेदन 27 और शुल्क 30 अगस्त तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा देश के 92 शहरों और 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। वेबसाइट पर बुलेटिन अपलोड कर दिया गया है।

सीबीएसई की वरीय जनसंपर्क पदाधिकारी रमा शर्मा ने कहा कि अभ्यर्थी आवेदन से पहले बुलेटिन को डाउनलोड कर अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें। सभी कॉलम की जानकारी उपलब्ध होने पर आवेदन करें। आवदेन केवल सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर ही स्वीकार किए जाएंगे। बिहार में पटना और मुजफ्फरपुर में केंद्र बनाए जाएंगे।

एक पेपर के लिए 700 तथा दोनों के लिए 1200 रुपये शुल्क

अभ्यर्थी सीटीईटी के पेपर वन और टू दोनों में शामिल हो सकते हैं। एक पेपर में शामिल होने के लिए सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थी को 700 रुपये तथा एससी-एसटी को 350 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि, दोनों पेपर की परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य और ओबीसी को 1200 तथा एससी-एसटी अभ्यर्थी को 600 रुपये शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। जीएसटी का चार्ज इसके अतिरिक्त होगा। शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थी डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ ई- चालान से भी शुल्क जमा कर सकते हैं।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस