पटना, जेएनएन। CBSE Results 2020:  सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि 10वीं और 12वी की परीक्षा का परिणाम cbseresults.nic.in पर जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके साथ ही सीबीएसई ने इस छात्रों को फोन पर एसएमएस भेजकर अपनी मार्कशीट के लिए डिजीलॉकर डाउनलोड करने को कहा है।

इस साल परीक्षा परिणाम घोषित करने से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने छात्रों के पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर एसएमएस भेजना शुरू कर दिया है। कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को भेजे गए संदेश में बोर्ड ने छात्रों को सलाह दी है कि वे अपने फोन पर डिजीलॉकर ऐप डाउनलोड करें ताकि परिणाम घोषित होते ही अपनी मार्कशीट को वे एक्सेस कर सकें। सीबीएसई 10 वीं 12 वीं का रिजल्ट 2020 15 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है।

डिजीलॉकर डाउनलोड करने के लिए बोर्ड ने एक लिंक भेजा है। यदि छात्र अपने फोन पर DigiLocker को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो वे digilocker.gov.in पर जाकर इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। एसएमएस में छात्रों को कहा गया है कि सुरक्षा पिन के रूप में अपने रोल नंबर का उपयोग करें।

डिजीलॉकर से डिजिटल मार्कशीट एेसे प्राप्त करें

-Digilocker.gov.in पर जाएं या अपने स्मार्ट फोन पर ऐप डाउनलोड करें। (कृपया ध्यान दें, ऐप अनिवार्य नहीं है। छात्र ऑनलाइन पोर्टल digilocker.gov.in से भी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं)।

-लॉगिन करने के लिए सीबीएसई बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करें।

-आपके लिए एक OTP भेजा जाएगा

- अपने DigiLocker खाते में प्रवेश करने के लिए इसका उपयोग करें।

कृपया याद रखें कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला मोबाइल नंबर वह होना चाहिए जो आपने बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने के समय दिया हो। छात्र अपने आधार कार्ड नंबर - जो प्रदान किया गया था, के माध्यम से पंजीकरण करके अपने डिजीलॉकर खाते तक पहुंच सकते हैं।

-एक बार जब आप ओटीपी दर्ज कर लेते हैं, तो सिस्टम छात्रों को सुरक्षा पिन के लिए संकेत देगा।

-छात्रों को सुरक्षा पिन के रूप में अपने सीबीएसई रोल नंबर के अंतिम छह अंकों का उपयोग करना होगा।

-एक बार लॉग इन करने के बाद, छात्र डैशबोर्ड पर दस्तावेजों की सूची से अपनी सीबीएसई डिजिटल मार्क शीट की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

-वैकल्पिक रूप से, छात्र अपने आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके और निर्देशों का पालन करते हुए सामान्य रूप से पंजीकरण कर सकते हैं।

-सीबीएसई रिजल्ट 2020 के बोर्ड द्वारा घोषित किए जाने के तुरंत बाद कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट डिजीलॉकर पर उपलब्ध होगी।

-ये मार्कशीट क्रमशः कक्षा 11 और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए स्वीकार्य होगी।

सीबीएसई कक्षा 10 के छात्र कृपया ध्यान दें कि सीबीएसई इस वर्ष एक संयुक्त मार्कशीट सह पासिंग प्रमाणपत्र जारी करेगा। हालांकि, कक्षा 12 के छात्रों को मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट का अलग दस्तावेज जारी किया जाएगा।

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस