Move to Jagran APP

बैंकों ने कहा-एटीएम व्यवस्था दुरुस्त, ग्राहक अभी भी परेशान

बैंकों की ओर से कहा जा रहा है कि नकदी का प्रवाह बढ़ा है। पटना के 75 से 80 फीसद एटीएम काम करने लगे हैं। वहीं परेशानी जस की तस बनी हुई है। अधिकांश एटीएम अभी भी काम नहीं कर रहे हैं।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 10:33 AM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 11:28 PM (IST)
बैंकों ने कहा-एटीएम व्यवस्था दुरुस्त, ग्राहक अभी भी परेशान
बैंकों ने कहा-एटीएम व्यवस्था दुरुस्त, ग्राहक अभी भी परेशान

पटना [जेएनएन]। बैंकों की ओर से गुरुवार को कहा गया कि नकदी का प्रवाह बढ़ा है, और एटीएम सहित शाखाओं में नोटों की उपलब्धता बेहतर हो गई है। इसके उलट ग्राहकों का कहना था कि मामूली राहत मिली है, अभी परेशानी बनी हुई है। शहर के विभिन्न इलाकों में अधिकांश एटीएम अब भी काम नहीं कर रहे हैं।

loksabha election banner

पटना में अब भी अधिकांश एटीएम में कैश नहीं

पटना के विभिन्न इलाकों में आज भी अधिकांश एटीएम काम नहीं कर रहे थे। कदमकुंआ स्थित एसबीआइ, पीएनबी, एक्सिस बैंक के एटीएम में कैश नहीं था। कंकड़बाग, सचिवालय, विधानसभा, एसकेपुरी, पॉलिटेक्निक मोड स्थिति एसबीआइ सहित अन्य बैंकों के एटीएम डाउन मिले। मीठापुर बस स्टैंड स्थित केनरा बैंक, एचडीएफसी, एसबीआइ, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में कैश नहीं था।

पाटलिपुत्र कालोनी स्थित एसबीआइ, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के एटीएम में भी पैसा नहीं था। एएन कॉलेज स्थित एसबीआइ के एटीएम पर नो कैश का बोर्ड लटका था हालांकि यहां पीएनबी के एटीएम से निकासी हो रही थी।

खेमनीचक में एसबीआइ, केनरा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में भी पैसा नहीं था। अन्य इलाकों की भी कमोवेश ऐसी ही स्थिति है। ग्राहकों ने कहा कि पैसे के लिए एक एटीएम से दूसरे एटीएम का चक्कर लगाना पड़ रहा है। दस एटीएम में से पांच से अधिक एटीएम काम नहीं कर रहे हैं।

एसबीआइ का दावा- 75 से 80 फीसद एटीएम कर रहे काम

भारतीय स्टेट बैंक के 75 से 80 फीसद तक एटीएम अब काम करने लगे हैं। एक दिन पूर्व तक बैंक के 50 फीसद एटीएम डाउन थे। एसबीआइ ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उमाकांत सिंह ने कहा कि आरबीआइ की ओर से कैश का फ्लो बढ़ाया गया है।

एक दिन पूर्व तक बैंक का बैलेंस 2000 से 2200 करोड़ रुपये था जो अब बढ़कर 2500 से 2700 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। इससे राहत मिली है। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के वरीय उपाध्यक्ष डॉ. कुमार अरविंद ने कहा कि कैश फ्लो बढ़ा है। चार-पांच दिन में स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है। कार्पोरेशन बैंक की ओर से कहा गया कि बिहार में 44 एटीएम हैं, और सभी काम कर रहे हैं।

बिहार प्रोविंसियल बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन के सचिव संजय तिवारी ने कहा कि तकनीकी गड़बड़ी वाले एटीएम को भी बैंक दुरुस्त कर रहे हैं। अब मात्र 20 फीसद एटीएम अब भी काम नहीं कर रहे हैं।

चैंबर ने कहा-जल्द दूर हो नकदी की किल्लत

बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल और आरबीआइ के क्षेत्रीय निदेशक एनपी टोपनो से बिहार में नकदी की किल्लत तो अविलंब दूर करने का आग्रह किया है। चैंबर अध्यक्ष पीके अग्रवाल ने कहा है कि पटना सहित भागलपुर, मगध, दरभंगा आदि इलाकों में एटीएम व्यवस्था बेपटरी है। लोग एटीएम से खाली हाथ लौट रहे हैं। बैंकों की शाखाओं में कहा जा रहा है कि अभी नकदी नहीं है।

उन्होंने कहा है कि पूर्व में भी चैंबर की ओर से नकदी की किल्लत दूर करने के लिए सुझाव दिए गए थे लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया गया है। एसबीआइ राज्य का सबसे बड़ा बैंक होने के साथ राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी का संयोजक भी है। लिहाजा बैंकिंग व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए एसबीआइ की भूमिका भी अहम है। बैंक को इस मसले को गंभीरता से लेते हुए तुरंत निदान करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.