Move to Jagran APP

त्‍योहारों के बाद मंदा हुआ पटना का सराफा बाजार; चांदी में दो हजार रुपये की गिरावट, सोना को मामूली मजबूती

त्‍योहारों के बाद पटना की सराफा बाजार मंदा हुआ है। चांदी के भाव में दो हजार रुपये की गिरावट आई। हालांकि गिरावट के बाद सोना को 50 रुपये की मामूली मजबूती मिली है। पूरी जानकारी के लिए पढ़ें खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 11:58 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 11:58 AM (IST)
त्‍योहारों के बाद मंदा हुआ पटना का सराफा बाजार; चांदी में दो हजार रुपये की गिरावट, सोना को मामूली मजबूती
राजधानी पटना का सराफा बाजार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जेएनएन। Bullion Market in Patna पटना के सराफा बाजार में गुरुवार को मिलाजुला रुख देखने को मिला है। सोना का भाव 50 रुपये मजबूत होकर 51 650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। हालांकि, चांदी का भाव दो हजार रुपये नरम होकर 61,800 रुपये प्रति किलो पर आ गया है।

loksabha election banner

दो दिनों में आई थी 2000 रुपये की गिरावट

सराफा बाजार में त्योहार की मांग घटने पर चांदी के भाव में दो दिनों में 2000 रुपये की गिरावट आई थी। साथ ही सोना का भाव भी दो दिनों के अंदर 1000 रुपये नीचे आया था। अब सीमित दायरे में घट-बढ़ देखने को मिल रहा है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि त्योहार की मांग तो नहीं है, लेकिन इस समय लग्न की मांग अच्छी निकल रही है। इस वजह से बाजार में रौनक बनी हुई है। सराफा बाजार अंदर से मजबूत है, इसलिए सीमित दायरे में ही लग्न तक कीमतों में उतार-चढ़ाव रहने की उम्मीद है।

वैवाहिक खरीदारी के लिए शो-रूम में भीड़

सराफा व्यवसायी विकास कुमार ने कहा कि इस समय लाइटवेट आभूषणों के साथ ही वजनी आभूषणों की मांग निकल रही है। वैवाहिक आभूषणों की खरीदारी चलने से सराफा शो-रूम में ग्राहकों की भीड़ बढ़ी हुई है। हाल में सोना और चांदी के भाव में गिरावट आने के कारण बाजार को बल मिला है। ग्राहक अपने बजट से आंशिक रूप से बढ़कर खरीदारी कर रहे हैं। इससे बाजार का दायरा भी बढ़ गया है। 24 नवंबर को चांदी के भाव में 1700 रुपये प्रति किलो की तगड़ी गिरावट आई थी। साथ ही सोना का भाव भी 800 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे आया था। इसके बाद से लग्न के खरीदारों का उत्साह बढ़ गया।

14 दिसंबर के बाद भाव में और नरमी की उम्‍मीद

इस समय खरीदारी में तेजी देखने को मिल रही है। हार, चेन, बाली, झुमका, अंगूठी जैसे आभूषणों की मांग निकल रही है। 14 दिसंबर से पूर्व तक सराफा बाजार में तेजी रहने की उम्मीद है। उसके बाद खरमास शुरू हो जाएगा। साथ ही सोना और चांदी के भाव में कुछ नरमी भी देखने को मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.