Move to Jagran APP

बिहार: हवा में फ्लैट रजिस्ट्री कर रहे बिल्डर, सर्वाधिक शिकायतें सरकारी मशीनरी के खिलाफ

बिहार में बिल्डर फ्लैट खरीदारों के साथ कदम-कदम पर धोखा कर रहे हैं। फ्लैट बुक कराने वालों के लाखों रुपये दबाकर बिल्डर बैठे हैं। कई बिल्डर ने अभी तक जमीन भी नहीं खरीदी है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 06:06 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 10:10 PM (IST)
बिहार: हवा में फ्लैट रजिस्ट्री कर रहे बिल्डर, सर्वाधिक शिकायतें सरकारी मशीनरी के खिलाफ

पटना,  राज्य ब्‍यूरो। Builder doing flat registry in air in Bihar: बिहार में बिल्डर फ्लैट खरीदारों के साथ कदम-कदम पर धोखा कर रहे हैं। किसी बिल्डर ने बगैर अपार्टमेंट का निर्माण कराए पांचवें तल यानी हवा में फ्लैट की रजिस्ट्री कर दी तो कोई बिल्डर पांच-सात वर्ष बाद भी बुक कराने वाले को फ्लैट नहीं दिया। ऐसी तमाम शिकायतों पर रेरा सुनवाई कर रहा है। और तो और, फ्लैट बुक कराने वालों के लाखों रुपये दबाकर बिल्डर बैठे हैं, लेकिन अपार्टमेंट बनाने के लिए अभी तक एक ईंट नहीं डाला। कई बिल्डर ने अभी तक जमीन नहीं खरीदी, लेकिन दर्जनों लोगों से फ्लैट के बदले करोड़ों रुपये वसूल लिये। 

loksabha election banner

कार्यशाला में उठा धोखाधड़ी का मामला

बिल्डरों के ऐसे ही कामकाज का जिक्र रीयल इस्टेट रेगुलेटरी अथॉटिरी (रेरा) बिहार की ओर से बुधवार को आयोजित कार्यशाला में हुआ। रेरा ने बिल्डर एसोसिशन ऑफ इंडिया, बिहार इंडस्ट्री एसोसिशन और कन्फेडरेशन ऑफ रीयल इस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन्स ऑफ इंडिया (क्रेडाई) के लिए पटना में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था। इस दौरान रेरा के सदस्य आरबी सिन्हा ने एक-एक कर बिल्डरों द्वारा फ्लैट खरीदारों के साथ किए जा रहे धोखाधड़ी पर बिल्डर संगठनों के नुमाइंदों का ध्यान आकृष्ट किया। 

नहीं पहुंचे अधिकारी, अध्यक्ष ने जताई नाराजगी

रेरा के अध्यक्ष अफजल अमानुल्लाह ने कार्यशाला में पूर्व सूचना के बावजूद सरकार के अधिकारियों के नहीं आने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि पत्र और फोन के द्वारा मैंने स्वयं नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर, पटना के नगर आयुक्त अमित पांडेय, पटना के डीडीसी व मेट्रोपॉलिटन अथॉरिटी के प्रबंध निदेशक सुहास भगत को आमंत्रित किया था, लेकिन वह लोग नहीं आए।

सर्वाधिक शिकायत सरकारी मशीनरी के खिलाफ

बिल्डरों की सर्वाधिक शिकायत सरकारी मशीनरी के खिलाफ थी। बिल्डरों ने नगर निकायों द्वारा महीनों अपार्टमेंट निर्माण के लिए नक्शा नहीं पास किए जाने पर असंतोष प्रकट किया। कार्यशाला में 175 बिल्डर व प्रमोट्र्स ने भाग लिया। इस दौरान बिहार रीयल इस्टेट एपिलेट ट्रिब्यूनल (ब्रेटा) के अध्यक्ष अरुण कुमार, सदस्य सुनील कुमार सिंह और अरविंद महादेव उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.