Move to Jagran APP

28 जनवरी को होगी STET की परीक्षा, आज से डाउनलोड कर लें Admit card

BSEBSTET2019 बिहार में एसटीईटी की परीक्षा 28 जनवरी को होनेवाली है। शुक्रवार 17 जनवरी से परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड वेबसाइट www.bsebstet2019.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 09:59 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 10:45 PM (IST)
28 जनवरी को होगी STET की परीक्षा, आज से डाउनलोड कर लें Admit card
28 जनवरी को होगी STET की परीक्षा, आज से डाउनलोड कर लें Admit card

पटना, जेएनएन। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 28 जनवरी को आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) के लिए अभ्यर्थी 17 जनवरी से प्रवेशपत्र बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी अपने यूजर आइडी एवं पासवर्ड के माध्यम से समिति की वेबसाइट www.bsebstet2019.in पर लॉग-इन कर प्रवेशपत्र डाउनलोड करेंगे। 

loksabha election banner

बोर्ड ने स्पष्ट किया हैं कि उन्हें किसी दूसरे माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं उपलब्ध कराया जाएगा। अभ्यर्थी को परीक्षा आरंभ से एक घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। केंद्र पर परीक्षा आरंभ होने के आधा घंटा पहले तक ही प्रवेश की अनुमति होगी। परीक्षा भवन में प्रवेशपत्र एवं कलम के अतिरिक्त कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों को घड़ी, जूता-मोजा पहनकर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। साथ ही उन्हें कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, कैलकुलेटर, भौतिक चार्ट, टेबल, इलेक्ट्रॉनिक गजट, ब्लू टूथ, इयर फोन, पेजर या बैग, पर्स आदि के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। 

पहले से प्रिंट रहेगी कई जानकारी 

एसटीईटी में अभ्यर्थियों को मिलने वाली ओएमआर शीट पर पहले से ही छात्रों का नाम, पिता का नाम, रौल नंबर, परीक्षा तिथि, जन्मतिथि, कोटि, लिंग, विषय कोड, विषय व फोटो प्रिंट रहेगी। उत्तरपत्र में व्हाइटनर, द्रव्य, रबर, ब्लेड, नाखून का प्रयोग पर मिटाने पर रोक होगी। यदि कोई ऐसा करता है तो उसका परीक्षाफल निरस्त कर दिया जाएगा। 

हर सही उत्तर के लिए मिलेगा एक अंक 

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ हैं। हर प्रश्न के लिए चार संभावित उत्तर होंगे। इसमें सही विकल्प का चुनाव कर ओएमआर शीट पर संबंधित विकल्प के गोले को नीले या काले बॉल प्वाइंट पेन से रंगना है। पेंसिल का उपयोग नहीं करना है। ओएमआर शीट के पिछले भाग पर ङ्क्षहदी एवं अंग्रेजी में दिए गए वाक्यों को सामने बॉक्स में परीक्षार्थियों को अपनी हस्तलिपि में लिखना है। परीक्षा कक्ष से निकलने से पहले उत्तर पत्रक व ओएमआर वीक्षक को दे देना है।

 इन बातों पर दें विशेष ध्यान 

- हर बेंच पर दो छात्र ही बैठेंगे। 20 छात्रों पर एक वीक्षक तथा चार वीक्षक पर एक रिलीवर होगा। एक कमरे में न्यूनतम दो वीक्षक रहेंगे।

- अपने विद्यालय के शिक्षक से नहीं कराया जाना है वीक्षण, डीईओ से शिक्षक मिलेगा। 

- केंद्र पर प्रतिनियुक्त कर्मचारी के पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिलने पर कार्रवाई होगी। 

- परीक्षा केंद्रों पर महिला- पुरुष अभ्यर्थी की तलाशी के लिए होगी व्यवस्था।

- जेनरेटर से चलेंगे जैमर, लाउडस्पीकर-माइक से होगा सूचनाओं का प्रसारण।

- दिव्यांग छात्रों को मिलेगा श्रुति लेखक, परीक्षा के प्रत्येक घंटे के लिए 10 मिनट अतिरिक्त मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.