पटना [जेएनएन]। दहेज के खिलाफ अब बिहार की लड़कियों ने कमर कस ली है। वे दहेज लोभियों के साथ शादी से इन्‍कार कर रही हैं। ताजा मामला पटना के दानापुर का है, जहां दूल्‍हन ने न केवल मंडप में शादी से इन्‍कार कर दिया, बल्कि पुलिस को फोन कर दूल्‍हे और उसके पिता को जेल की हवा भी खिला दी।

जानकारी के अनुसार गया के कांटी से दूल्‍हा बना पुरुषोत्तम बारात लेकर दानापुर के शाहपुर थाना क्षेत्र के ढिबरा गांव में बुद्धदेव चौहान की बेटी धनमंती कुमारी से शादी करने आया था। बारात पहुंचने के बाद जयमाला की रस्‍म हुई, फिर दूल्‍हा शादी के लिए मंडप में पहुंचा। शादी की रस्‍मों के बीच जब दुल्हन के गले में मंगलसूत्र पहनाने की बारी आयी तो दूल्हा पक्ष दहेज मांगने लगा।

दहेज की मांग को लेकर मंडप में ही दोनों पक्ष उलझ पड़े। यह देखकर दुल्हन रोने लगी। उसने शादी से इन्‍कार कर दिया। परिजनों ने उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं मानी। इसके बाद उसने शाहपुर पुलिस को फोन कर दूल्हे और उसके पिता को गिरफ्तार करा दिया।

धनमंती के पिता बुद्धदेव चौहान ने बताया कि वे बेटी को पढ़ना चाहते थे, लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से शादी करने का फैसला लिया। दहेज के रूप एक लाख पांच हजार रुपए और एक मोटरसाइकिल देने की बात हुई। किसी तरह 89 हजार रुपए और बाइक शादी से पूर्व ही दे दिए थे।

यह भी पढ़ें: सुकमा शहीद की पत्नी को मिला चेक बाउंस, फिर RTGS से दी रकम

बहरहाल, पिता को बेटी के फैसले पर गर्व है, लेकिन उन्‍हें समाज की चिंता खाए जा रही है। उधर, बेटी ने कहा कि उसने सोच-समझ कर यह फैसला लिया है। उसने कहा कि वह पिता को मजबूर बनता नहीं देख सकती। उसने पढ़-लिखकर कुछ बनने और दहेज लोभियों को सबक सिखाने का फैसला लिया है। 

यह भी पढ़ें: इवीएम छेड़छाड़ पर बोले लालू- देश में चल रहा बड़ा स्कैंडल

Posted By: Amit Alok

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप