पटना, जेएनएन। बिहार में दारोगा (SI Exam) बहाली की मुख्य परीक्षा (Mains Exam) की तारीख घोषित हो गई है। दरोगा, सार्जेंट ओर सहायक कारा अधीक्षक के 2446 पदों के लिए मुख्य परीक्षा अब 23 अगस्त को होगी। बता दें कि पहले ये परीक्षा 26 अप्रैल को होनी थी और कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। सेंटर नए सिरे से बनाये जाने हैं इसके लिए पटना जिलाधिकारी से स्कूलों के बारे में जानकारी मांगी है। 

50 हजार 72 अभ्यार्थियों के शामिल होने का अनुमान

जानकारी के अनुसार, इस परीक्षा में 50 हजार 72 अभ्यार्थियों के शामिल होने का अनुमान है और इस परीक्षा में कुल 2 हजार 64 पदों पर बहाली होनी है।परीक्षा की नई तिथि घोषित होने के बाद अनुमान है कि अब जल्द ही एडमिट कार्ड भी जारी हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक, बिहार पुलिस की प्रारंभिक परीक्षा बीते वर्ष 22 दिसंबर को हुई थी और इस परीक्षा में कुल 50 हजार से अधिक अभ्यर्थी सफल हुए थे, जिन्हें इस बार की मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

बीपीएसएससी के विशेष कार्य पदाधिकारी अशोक प्रसाद ने कहा कि परीक्षा से संबंधित जानकारी आयोग की वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in के माध्यम से अपडेट की जाएगी। उन्होंने ये भी कहा गया कि प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट में पूरी पारदर्शिता बरती गई थी। 

विदित हो कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा प्रारंभिक परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को आयोजित की गयी थी। उसमें पांच लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। 28 जनवरी 2020 को जारी रिजल्‍ट में 50,072 परीक्षार्थी मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किए गए थे।

इसके बाद मुख्‍य परीक्षा 26 अप्रैल 2020 को होने वाली थी, लेकिन कोरोना के कारण लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई। अब 23 अगस्त को दो पालियों में हाेने वाली परीक्षा में आयोग फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराएगा। परीक्षार्थियोंं के बीच न्‍यूनतम एक मीटर की दूरी रखी जाएगी।

मुख्य परीक्षा का पैटर्न

पेपर: 1

- समान्य अध्ययन: समान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारत का इतिहास, भारत का भूगोल, गणित और रीजनिंग से संबंधित प्रश्न। कुल 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके लिए दो घंटे का समय निर्धारित है।

पेपर: 2

- समान्य अध्ययन: इतिहास, भूगोल, भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान अदि से संबंधित प्रश्‍न। कुल अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके लिए दो घंटे का समय निर्धारित है।

(नोट: दोनों पेपर में नेगेटिव मार्किंग है। गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक की कटौती की जाएगी।)

 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस