पटना [जेएनएन]। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 65वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा (प्रिलिम्‍स) के लिए गुरुवार की शाम नोटिफिकेशन जारी करेगा। 15 विभागों में 434 पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया नोटिफिकेशन के दो-तीन दिनों के बाद प्रारंभ होगी। बीपीएससी की 63वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जुलाई दूसरे पखवारे में जारी कर दिया जाएगा। साथ ही बीपीएससी 64वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा 12 जुलाई से पटना के 29 केंद्रों पर होगी।
65वीं बीपीएससी परीक्षा का नोटिफिकेशन आज
संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग से 65वीं बीपीएससी परीक्षा के लिए रिक्त पदों की सूची प्राप्त हो गई है। नोटिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 65वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए चार जुलाई को नोटिफिकेशन आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर अपलोड कर दिया जाएगा। आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 37 वर्ष, अनारक्षित व महिलाओं के लिए 40 वर्ष तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 42 वर्ष निर्धारित है।
एसडीओ के 30 व डीएसपी के होंगे 62 पद
15 विभागों के लिए कुल 434 पद चिह्नित किए गए हैं। इसमें सबसे अधिक 110 पद ग्रामीण विकास विभाग में चिह्नित किए हैं। अनुमंडल पदाधिकारी (SDO) के 30 तथा पुलिस उपाधीक्षक (DSP) के 62 हैं। प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के 14, जिला संपर्क पदाधिकारी के 11, बिहार शिक्षा सेवा के 72 तथा गृह विभाग की विशेष शाखा के लिए जिला समादेष्टा के छह पर भी शामिल हैं।
अन्‍य पदों में मद्य निषेध विभाग में अवर निबंधक/संयुक्त अवर निबंधक के पांच, अवर निर्वाचन पदाधिकारी के 46, नियोजन पदाधिकारी/ जिला नियोजन पदाधिकारी के नौ, नगर कार्यपालक पदाधिकारी के 11, खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग में आपूर्ति निरीक्षक के 19, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के 20, प्रखंड अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण पदाधिकारी के 18 तथा जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के एक पद के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
दूसरे पखवारे में 63वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट
बीपीएससी की 63वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जुलाई दूसरे पखवारे में जारी कर दिया जाएगा। अगस्त अंतिम सप्ताह में साक्षात्कार का शिड्यूल संभावित है। आयोग के अनुसार इसी साल 63वीं का रिजल्ट फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। लगभग 350 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गई है।
64वीं की मुख्य परीक्षा 29 केंद्रों पर 12 से
बीपीएससी 64वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा 12 जुलाई से पटना के 29 केंद्रों पर होगी। परीक्षा 16 जुलाई तक एकल पाली में दोपहर 1:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक होगी। सभी केंद्र पटना में ही बनाए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए 19 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। प्रवेश पत्र जल्द ही वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर अपलोड कर दिया जाएगा। ई-प्रवेश पत्र के आधार पर ही केंद्रों में प्रवेश मिलेगा।

Posted By: Amit Alok