Move to Jagran APP

BPSC Asst. Engineer Result: 1240 पदों के लिए हुई परीक्षा का परिणाम घोषित, यहां देंखें रिजल्‍ट

BPSC Asst. Engineer Result बीपीएससी सहायक अभियंताओं की नियुक्ति के लिए फाइनल रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा की प्रक्रिया अदालती लड़ाई में भी फंसी। अंतत अदालत के आदेश पर आयोग की वेबसाइट https//www.bpsc.bih.nic.in पर परिणाम जारी किया गया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 12:30 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 04:49 PM (IST)
BPSC Asst. Engineer Result: 1240 पदों के लिए हुई परीक्षा का परिणाम घोषित, यहां देंखें रिजल्‍ट
बिहार लोक सेवा आयोग के रिजल्‍ट की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, नलिनी रंजन। BPSC Asst. Engineer Examination Result बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से राज्य के विभिन्न विभागों में 1257 से अधिक पदों पर सहायक अभियंताओं (Assistant Engineers) की नियुक्ति के लिए परिणाम जारी कर दिया गया है। इस संबंध में अंतिम फैसला के लिए आज आयोग की बैठक हुई। बैठक में रिजल्‍ट के अनुमोदन के साथ ही उसे जारी कर दिया गया। कुल 1240 पदोंं के लिए परिणाम घोषित किया गया है। इसमें अनारक्षित वर्ग से 702 पुरुष एवं 192 महिलाएं, अजा से 147 पुरुष एवं 31 महिलाएं, समेत अन्‍य वर्गों के परिणाम शामिल हैं। 

loksabha election banner

विदित हो कि सहायक अभियंता (असैनिक) प्रतियोगिता परीक्षा की प्रक्रिया बीपीएससी की ओर से वर्ष 2017 से ही की जा रही थी। इसकी प्रारंभिक परीक्षा के कई प्रश्नों को लेकर अभ्यर्थी कोर्ट चले गए थे। कोर्ट में बीपीएससी के पक्ष में फैसला आया। इसके बाद मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आयोग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in पर रिजल्‍ट जारी कर दिया।

बैठक में अनुमोदन के बाद जारी हुआ रिजल्‍ट

रिजल्‍ट जारी किए जाने के पहले आयोग की बैठक हुई। बैठक से रिजल्ट पर अनुमोदन के साथ परिणाम जारी कर दिया गया। 

जानिए, किस विभाग में हैं कितने पद

संयुक्त सचिव व परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि सबसे अधिक रिक्तियां जल संसाधन विभाग में 284 पदों के लिए हैं। योजना एवं विकास विभाग में 270 पद, ग्रामीण कार्य विभाग (आरईओ) में 250 पद, पथ निर्माण विभाग (आरसीडी) में 236 पद निर्धारित हैं। सबसे कम पद लघु जल संसाधन विभाग (PHED) में महज 31 हैं।

लंबे समय तक परीक्षा विवादों में रही परीक्षा

आयोग की यह परीक्षा विवादों में फंसी रही। प्रारंभिक परीक्षा के कई प्रश्नों को लेकर अभ्यर्थी कोर्ट चले गए। कोर्ट ने आयोग के पक्ष में फैसला आने के बाद साल 2020 में मुख्‍य परीक्षा का परिणाम जारी किया गया। इसके बाद फरवरी 2021 में साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी की गई। कुछ अभ्यर्थियों के कोरोना संक्रमित रहने के कारण उस समय उनका साक्षात्कार नहीं लिया जा सका था। आयोग ने जून में बचे हुए छात्रों के लिए दोबारा साक्षात्‍कार आयोजित किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.