Move to Jagran APP

Bihar News: BPSC ने घोषित की इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के आवेदन की डेट, जानें एग्जाम जुड़ी हर एक डीटेल

बीएसएससी ने द्वितीय इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी है। इस विज्ञापन से राज्य के 22 प्रकार के पदों पर 11 हजार 98 की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए इंटर पास अभ्यर्थी 27 सितंबर से आनलाइन आवेदन करेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 11 नवंबर है। इसमें सबसे अधिक भूमि एवं राजस्व विभाग के अधीन राजस्व कर्मचारी के 3559 पद हैं।

By Nalini RanjanEdited By: Mohit TripathiPublished: Wed, 20 Sep 2023 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2023 06:00 AM (IST)
बीएसएससी द्वितीय इंटर स्तरीय 11 हजार 98 पदों पर नियुक्ति के लिए 27 से आवेदन।

जागरण संवाददाता, पटना: बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) ने द्वितीय इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी है। इस विज्ञापन से राज्य के 22 प्रकार के पदों पर 11 हजार 98 की नियुक्ति की जाएगी।

loksabha election banner

इसके लिए इंटर पास अभ्यर्थी 27 सितंबर से आनलाइन आवेदन करेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 11 नवंबर है। इसमें सबसे अधिक भूमि एवं राजस्व विभाग के अधीन राजस्व कर्मचारी के 3559 पद हैं।

पंचायती राज विभाग के अधीन पंचायत सचिव के 3532 पद एवं नगर विकास एवं आवास विभाग के अधीन निम्नवर्गीय लिपिक के 2039 पदों के लिए विज्ञापन जारी किए गए है।

किस वर्ग के लिए कितनी सीट

कुल पदों में 5064 सामान्य वर्ग के लिए निर्धारित है। इसके अतिरिक्त आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 1090, पिछड़ा वर्ग के लिए 1249, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 1884, अनुसूचित जाति के लिए 1367, अनुसूचित जनजाति के लिए 76, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 368 पद निर्धारित हैं। स्वतंत्रता सेनानी के स्वजनों के लिए 223 पद निर्धारित है।

बाहरी अभ्यर्थियों को नहीं मिलेगा आरक्षण का लाभ

आयोग ने स्पष्ट किया है कि रिक्तियां औपबंधिक है, संख्या घट-बढ़ सकती है। राज्य के बाहर के अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। आवेदन के समय अभ्यर्थियों को स्थायी निवास प्रमाण पत्र का नंबर एवं तिथि व निर्गत करने वाले प्राधिकार का पदनाम अंकित करना होगा, इसे काउंसिलिंग के समय अनिवार्य रूप से लाना होगा।

उम्र सीमा

अभ्यर्थी की उम्रसीमा की गणना एक अगस्त 2023 के आधार पर की जाएगी, परंतु जो अभ्यर्थी एक अगस्त 2015 को सरकार द्वारा निर्धारित अधिकतम उम्र सीमा धारित करते हों और निर्धारित शैक्षणिक योग्यता रखते होंगे, वह भी इसके लिए पात्र होंगे।

न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु सामान्य पुरुष के लिए 37, सामान्य महिला 40 वर्ष, बीसी व ईबीसी के महिला व पुरूष के लिए 40 वर्ष एवं एससी-एसटी के महिला व पुरुष के लिए 42 वर्ष निर्धारित है।

पूर्व सैनिकों के लिए उम्र 53 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य के सरकारी सेवकों को आवेदन के लिए पांच अवसर ही अनुमान्य है। दिव्यांग अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 10 वर्षों की छूट मान्य है।

परीक्षा शुल्क

अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क आनलाइन जमा करना है। सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अतिपिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को 540 रुपये, एससी-एसटी, दिव्यांग, सभी श्रेणी के महिलाओं के लिए 135 रुपये तथा राज्य के बाहर के सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 540 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा।

न्यूनतम योग्यता

सामान्य प्रशासन विभाग ने अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता भी निर्धारित की है। इसके तहत सामान्य वर्ग के लिए 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34 प्रतिशत, एससी-एसटी के लिए 32 प्रतिशत, सभी वर्ग की महिला व दिव्यांगों के लिए 32 प्रतिशत निर्धारित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.