पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार लोकसेवा आयोग की 66वीं संयुक्‍त मुख्‍य परीक्षा (BPSC 66th Combined Mains Exam) गुरुवार (29th July) को शुरू हो गए। परीक्षा दो पालियों में हो रही है। पहली पाली 10 से 01 बजे तक जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 02 से 05 बजे तक होगी। यह 31 जुलाई तक होगी। राजधानी में परीक्षा के लिए नौ केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का सख्‍ती से पालन किया जा रहा है।

30 को सामान्‍य अध्‍ययन और 31 को वै‍कल्पिक विषय की होगी परीक्षा

बीपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार पहले दिन 29 जुलाई को सामान्‍य हिंदी और सामान्‍य अध्‍ययन 1 (General Hindi and General Studies Paper 1) की परीक्षा हो रही है। अगले दिन 30 जुलाई को सामान्‍य अध्‍ययन पेपर 2 (General Studies Paper 2) की परीक्षा होगी। यह 10 से 01 बजे तक होगी। वहीं 31 जुलाई को ऑप्‍शनल विषय (Optional Subject) की परीक्षा 02 से 05 बजे तक ली जाएगी।

पटना में बनाए गए हैं नौ परीक्षा केंद्र

पटना के नौ केंद्रों पर हो रही परीक्षा में 8700 अभ्‍यर्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा के लिए कालेज आफ कामर्स, जेडी वीमेंस कालेज, एएन कालेज, टीपीएस कालेज, पटना हाईस्‍कूल, रामलखन सिंह यादव हाईस्‍कूल, राजकीय स्‍कूल गर्दनीबाग और बीडी कालेज को  केंद्र बनाया गया है। परीक्षा कदाचारमुक्‍त और  शां‍तिपूर्ण संपन्‍न कराने के लिए पुलिस प्रशासन के अधिका‍रियों को लगाया गया है। 

731 पदों के लिए हो रही परीक्षा 

बता दें कि विभिन्‍न विभागों में 731 पदों को भरने के लिए यह परीक्षा हो रही है। इनमें 169 पद  महिलाओं के लिए आरक्षि‍त हैं। पहले परीक्षा की तिथि पांच जून निर्धारित की गई थी। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर की वजह से परीक्षा को टाल दिया गया। अब यह परीक्षा कोरोना के एहतियातों को ध्‍यान में रखते हुए ली जा रही है। परीक्षार्थि‍यों के लिए मास्‍क अनिवार्य किया गया है। केंद्रों पर शारी‍रिक दूरी के पालन की  व्‍यवस्‍था भी की गई है। 

Edited By: Vyas Chandra