पटना, जेएनएन। राजधानी के पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में बजरंग बली के दर्शन के साथ एक लाभ और मिलेगा। यहां ब्लडप्रेशर और डायबिटीज के मरीजों की जांच मुफ्त की जाएगी। चेकअप के बाद अगर बीमारी पाई गई तो भी टेंशन की बात नहीं। इलाज का खर्च भी मंदिर प्रबंधन ही उठाएगा।

26 अक्टूबर यानी हनुमत जयंती के दिन से यह सुविधा शुरू हो जाएगी। फिलहाल 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा। मंगलवार को मंदिर में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए यह सुविधा बंद रहेगी। महिलाओं को यह सुविधा दोपहर 12 बजे से अपराह्न् 4 बजे तक और पुरुषों को अपराह्न् 4 बजे से रात्रि 8 बजे तक मिलेगी।

महावीर मंदिर के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि वर्तमान में बीपी एवं शुगर की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। खासकर उम्र ढलने के बाद बीपी एवं शुगर की समस्या कई बीमारियों की जड़ बन जाती है। इसी के मद्देनजर महावीर मंदिर न्यास समिति की ओर से यह पहल की गई है। जांच के बाद बीपी एवं शुगर से पीड़ित लोगों का महावीर आरोग्य संस्थान में मुफ्त इलाज किया जाएगा।

इलाज का सारा खर्च महावीर मंदिर वहन करेगा। स्थानीय लोगों ने बताया कि मंदिर का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय है। इससे गरीब लोगों को खासकर वैसे लोग जो पैसे के अभाव में अपनी जांच नहीं करवा पाते हैं, उन्हें काफी राहत मिलेगी। बीपी-शुगर की जांच के बाद मरीज को उचित इलाज मुहैया कराई जाएगी।

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप