पटना [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव के साथ ही बिहार में विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव भी होंगे। डेहरी और नवादा विधानसभा सीटों पर। इन दोनों सीटों के लिए एनडीए में बंटवारा हो गया। डेहरी और नवादा विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी और जदयू के उम्मीदवार खड़े होंगे। वोटिंग लोकसभा चुनाव के साथ होगा। संभावना है कि डेहरी में बीजेपी और नवादा में जदयू अपना उम्मीदवार दे। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह ने यह जानकारी दी। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि किसके हिस्से में कौन सीट जाएगी। नवादा में पहले और डेहरी में लोकसभा के सातवें चरण के साथ उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी। 

मालूम हो कि इन दोनों सीटों पर राजद उम्मीदवार क्रमश: राजबल्लभ यादव और मो. इलियास हुसैन की जीत 2015 के विधानसभा चुनाव में हुई थी। एक को दुष्कर्म के आरोप में तो दूसरे को घोटाला मामले में सजा मिली है। दोनों की सदस्यता रद्द हो गई है। इसी के चलते दोनों विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं। 

पिछले विधानसभा चुनाव में दोनों सीटों पर एनडीए की ओर से रालोसपा के उम्मीदवार खड़े थे। रालोसपा अब एनडीए में नहीं है। इसी तरह महागठबंधन में दोनों सीटें राजद को दी गई थी। उस समय महागठबंधन का हिस्सा रहा जदयू अब एनडीए में है। लिहाजा बीजेपी और जदयू ने आपस में एक-एक सीट का बंटवारा कर लिया।

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस