Move to Jagran APP

24 घंटे में जारी होंगे जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र

पटना नगर निगम के अंचल कार्यालयों से आवेदन के 24 घंटे के भीतर जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Aug 2018 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 06:00 AM (IST)
24 घंटे में जारी होंगे जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र
24 घंटे में जारी होंगे जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र

पटना । पटना नगर निगम के अंचल कार्यालयों से आवेदन के 24 घंटे के भीतर जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र जारी होंगे। यह व्यवस्था एक सप्ताह के भीतर लागू होगी। इस आशय का फैसला शुक्रवार को मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में आयोजित पटना नगर निगम की साधारण बोर्ड की बैठक में लिया गया। इसके अलावा भी कई अहम फैसले बैठक में लिए गए।

loksabha election banner

अब राजधानी के प्रत्येक वार्ड में कच्ची नाली-गली योजना तथा जलापूर्ति कार्यो के लिए एक-एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसमें मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत गली-नाली योजना के लिए 50-50 लाख रुपये और जलापूर्ति योजना मद में 50-50 लाख रुपये जारी होंगे। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत बनने वाली कच्ची नाली और गली का कार्य वार्डो में हुई आम सभा के माध्यम से लिए गए निर्णय के आलोक में होंगे। जबकि जलापूर्ति योजना मद की राशि वार्डो में जलापूर्ति पाइपलाइन विस्तार के लिए उपयोग की जाएगी। दोनों कार्यो के लिए नगर आयुक्त ने सभी कार्यपालक अभियंताओं को वार्ड पार्षदों की सूची के अनुसार डीपीआर बनाने का निर्देश दिया है।

-----------

: एक सप्ताह में जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र जारी करने की नई व्यवस्था :

एक सप्ताह में निगम के अंचलों में 24 घंटे में आवेदकों को जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र देने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। वर्तमान में इसमें 10-15 दिन लगते हैं। यह आश्वासन नगर आयुक्त ने निगम बोर्ड की बैठक में पार्षदों को दिया। इससे पूर्व पार्षदों ने नगर आयुक्त से प्रमाणपत्र जारी करने का अधिकार ईओ को देने को कहा। लेकिन नियम के प्रावधान का हवाला देते हुए निबंधक के पास ही यह अधिकार होने की बात कहीं। नगर आयुक्त ने भरोसा दिया कि एक सप्ताह का इंतजार कीजिए। परेशानी होने पर आगे जैसा बोर्ड निर्णय लेगा, वैसा किया जाएगा।

-------

: वेडिंग जोन में पार्षदों की सहमति के बाद होगा आवंटन :

निगम बोर्ड ने बो¨रग कैनाल रोड, कदमकुआं और जेडी वीमेंस कॉलेज के समीप वेंडिंग जोन बनाने को लेकर निगम बोर्ड ने अपनी सशर्त सहमति दे दी। इससे पूर्व वार्ड पार्षदों ने सभी वार्डो में वेंडिंग जोन बनाने को लेकर हंगामा किया। वार्ड 53 की पार्षद किरण मेहता ने कहा कि शहर में 13 जगह ही वेंडिंग जगह बनाने का प्रस्ताव क्यों है? पूरे शहर में यह बनाया जाए। वार्ड 23 की पार्षद प्रभावती देवी ने कहा कि वेंडिंग जोन बिना पार्षदों की सहमति के बनाया जा रहा है। यह गलत है। इसमें रहने वाले वेंडरों के चयन से लेकर आवंटन की प्रक्रिया में पार्षदों की सहभागिता हो। इस प्रस्ताव का कई पार्षदों ने समर्थन किया। नगर आयुक्त ने भरोसा दिया कि वेंडिंग जोन बनने के बाद पार्षदों की सहमति के बाद ही दुकानों का आवंटन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.