Move to Jagran APP

2021 तक तैयार हो जाएगा बिहटा एयरपोर्ट

जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पटना का लोड अभी अगले साल जून तक कम होने की संभावना नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 08 Dec 2018 09:00 AM (IST)
2021 तक तैयार हो जाएगा बिहटा एयरपोर्ट
2021 तक तैयार हो जाएगा बिहटा एयरपोर्ट

पटना। जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पटना का लोड अभी अगले साल जून तक कम होने की संभावना नहीं है। अगले साल 15 जून के बाद ही दरभंगा एयरपोर्ट पूरी तरह बनकर तैयार हो पाएगा। इसके बाद ही यहां से विमान उड़ान भरना शुरू करेंगे। फिलहाल केवल स्पाइस जेट ने दरभंगा से बंगलुरु, मुंबई व दिल्ली के लिए विमानों की उड़ान शुरू करने की घोषणा कर रखी है। उसे विमान प्राधिकरण की ओर से अनुमति भी मिल चुकी है। इसके बाद ही अन्य शहरों के लिए विमानों की उड़ान शुरू हो सकेगी। इससे पटना एयरपोर्ट का लोड काफी कम हो सकेगा। हालांकि, पटना एयरपोर्ट का लोड कम करने के लिए गया व बिहटा से बेहतर कनेक्टिविटी अनिवार्य है। बेहतर कनेक्टिविटी होने से किसी भी वाहन से कम से कम समय में एयरपोर्ट तक पहुंचा जा सकता है।

loksabha election banner

विश्व एविएशन दिवस पर आयोजित विशेष परिचर्चा के दौरान जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निदेशक राजेन्द्र सिंह लाहोरिया ने कहा कि बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अगले साल से शुरू होना है। गुरुवार को बिहार सरकार की ओर से बिहटा एयरपोर्ट के लिए 108 एकड़ जमीन को हस्तांतरित कर दी गयी है। बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण खुली जमीन में होना है, जिससे यहां का निर्माण कार्य 2021 तक पूरा कर लिए जाने की संभावना है। दूसरी तरफ, पटना एयरपोर्ट पर वर्तमान भवन को साथ रखते हुए विमान सेवा को चालू रखते हुए इसका निर्माण कार्य करना है। इसमें कम से कम साढ़े तीन साल का समय लगने की संभावना है। हालांकि, बिहटा एयरपोर्ट पर भी अभी के हालात में अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन शुरू नहीं किया जा सकता है। इसके लिए 156 एकड़ और जमीन की आवश्यकता है, जो राज्य सरकार देने के मूड में नहीं है। राज्य सरकार से कम जमीन के लिए फिर प्रस्ताव देने को कहा गया है। इस जमीन के मिलने के बाद ही रन वे बढ़ाया जा सकता है। तब जाकर बोइंग 747 जैसे अंतरराष्ट्रीय विमान को उतारा जा सकेगा। पांच वर्षो में तीन गुना बढ़ गई यात्रियों की संख्या

एयरपोर्ट निदेशक श्री लाहोरिया ने बताया कि पटना एयरपोर्ट पर पिछले पांच साल के दौरान यात्रियों की संख्या 10 लाख से बढ़कर 35 लाख तक पहुंच चुकी है। विमानों की संख्या भी ढाई गुना से अधिक बढ़ चुकी है। अभी तक यहां विमानों को खड़ा करने के लिए चार ही पार्किंग वे है। अब दस से पन्द्रह दिनों के अंदर दो और पार्किंग बे बनकर तैयार हो जाएगी। इसके बाद पार्किंग वे की संख्या छह हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.