Move to Jagran APP

बिहार की शिंजनी कुमार संभालेंगी भारत में पेटीएम बैंकिंग सेवा की कमान!

बिहार की अनेक महिलाओं ने देश-दुनिया में मिसाल पेश की है। बाधाओं का सीना चीर वे सदा आगे बढ़ती रही हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है समस्तीपुर की शिंजनी कुमार ने। सूत्र बताते हैं कि कि वे शीघ्र ही 'पेटीएम' बैंकिंग सेवा की सीइओ बनने वाली हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2016 08:04 AM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2016 10:41 PM (IST)
बिहार की शिंजनी कुमार संभालेंगी भारत में पेटीएम बैंकिंग सेवा की कमान!

पटना। बिहार की अनेक महिलाओं ने देश-दुनिया में मिसाल पेश की है। बाधाओं का सीना चीर वे सदा आगे बढ़ती रही हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है समस्तीपुर की शिंजनी कुमार ने। सूत्र बताते हैं कि कि वे शीघ्र ही 'पेटीएम' बैंकिंग सेवा की सीइओ बनने वाली हैं। शिंजनी अभी प्राइस वाटर्सहाउस कूपर्स में कार्यकारी निदेशक हैं।

loksabha election banner

चीन के उद्योगपति जैकमा की कंपनी 'अलीबाबा' समर्थित 'पेटीएम' जून में बैंकिंग सेवा शुरू करने वाली है। रिजर्व बैंक ने रिलायंस, एयरटेल, वोडाफोन, आदित्य बिरला ग्रुप समेत 11 कंपनियों को बैंकिग सेवा शुरू करने की मंजूरी पिछले साल ही दे दी है, जिनमें 'पेटीएम' भी शामिल है।

शर्तों के मुताबिक पेमेंट बैंक के पास 100 करोड़ की पूंजी होना अनिवार्य है। 'पेटीएम' पूंजी की तलाश में कई निवशकों से बातचीत कर रहा है।

सूत्रों का मानना है कि 'पेटीएम' बिहार और झारखंड पर फोकस कर रही है, क्योंकि यहां बैंकिंग सेवाओं की पहुंच सीमित है। यह बैंक ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर और महिला समूहों को वित्तीय मदद पहुंचाने की पहल करेगी।

शिंजनी का पेटीएम पेमेंट बैंक की सीइओ बनना तय माना जा रहा है। हांलांकि, इस बाबत पूछने पर पेटीएम के प्रवक्ता ने अनुशासन से बंधे होने का हवाला देकर पुष्टि नहीं की, लेकिन खंडन भी नहीं किया।

शिंजनी कुमार, संक्षिप्त परिचय...

  • समस्तीपुर के पुनास गांव में एक किसान परिवार में पैदा हुईं शिंजनी ने लखीसराय के बालिका विद्यापीठ से पढ़ाई की।
  • उनके पिता कोल इंडिया में काम करते थे।
  • शिंजनी ने पटना वीमेंस कॉलेज से अंग्रेजी में बीएए ऑनर्स व दिल्ली विवि से एमए किया। फिर, अमेरिका के टेक्सास यूनिवर्सिटी के लिंडन जॉनसन स्कूल से पब्लिक पॉलिसी में एमए किया।
  • अमेरिका से डिग्री हासिल करने के बाद मार्च 1992 में वह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में डिप्टी जनरल मैनेजर बनीं।
  • वे दिसंबर, 2007 में अमेरिकी वित्तीय संस्था मेरिल लिंच में कंट्री कंपलायंस हेड के तौर पर जुड़ीं।
  • अक्तूबर, 2010 में प्राइस वाटर्सकूपर में डायरेक्टर बनीं।
  • वर्तमान में वे प्राइस वाटर्सहाउस कूपर्स में कार्यकारी निदेशक के पद पर हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.