Move to Jagran APP

Bihar Weather: आज से मौसम का बदलेगा रुख, तीन दिनों तक बारिश की संभावना; इन इलाकों में बरसेगा पानी

Bihar Weather Update बिहार में बारिश में कमी आई है। अब बादल जमकर नहीं बरस रहे हैं। हालांकि हल्की वर्षा देखने को मिल रही है। अगले 24 घंटों में बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है। मौसम विज्ञानियों ने रविवार से तीन दिनों तक वर्षा होने की संभावना जताई है। वहीं उत्तर बिहार में अगले 5 दिन तक मानसून की सक्रियता बनी रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhPublished: Sun, 17 Sep 2023 07:49 AM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2023 07:49 AM (IST)
Bihar Weather: तीन दिनों तक बारिश की संभावना; इन इलाकों में बरसेगा पानी

जागरण संवाददाता, बक्सर/पटना : राजधानी समेत प्रदेश में मानसून कमजोर होने से वर्षा में कमी आई है। अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-मध्य, दक्षिण-पूर्व व उत्तर-मध्य भागों के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है।

loksabha election banner

इस दौरान प्रदेश के शेष भाग का मौसम शुष्क बना रहेगा। बक्सर व आसपास के इलाकों में पिछले कई दिनों से आसमान में बादल उमड़-घुमड़ कर रहे हैं लेकिन, बरस नहीं रहे।

उसी में रह-रहकर हवा का प्रवाह अपनी दिशा बदल दे रहा है। इसके कारण तापमान में भी उतार-चढ़ाव का प्रभाव बना हुआ है। इसका प्रतिकूल असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है।

तीन दिनों तक वर्षा होने की संभावना

मौसम विज्ञानियों ने रविवार से तीन दिनों तक वर्षा होने की संभावना जताई है। कृषि विज्ञान विभाग के ताप मापक सूचक केंद्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार, शनिवार को मौसम का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के करीब और अधिकतम 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

हवा के प्रवाह से रात सुकून भरी लगने लगी है, जबकि ताप के मामले में दिन अभी उदास बना हुआ है। मौसम में हो रहे इस परिवर्तन से लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। लोग सर्दी, खांसी व बुखार से पीड़ित हो रहे हैं।

उत्तर बिहार में तेज धूप और उमस से रही परेशानी

मुजफ्फरपुर में सुबह से आसमान में बादल छाए रहे। उमस से परेशानी रही। अगले 5 दिन तक मानसून की सक्रियता बनी रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा। यह सामान्य से 1.6 प्रतिशत अधिक है। न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 0.5 सेल्सियस कम है।

यह भी पढ़ें - Muzaffarpur: रेल पार्सल का भाड़ा होगा कम, कृषि उपज के साथ दूध-दही दूसरे राज्य भेज सकेंगे किसान

अगले पांच दिनों तक मानसून रहेगा सक्रिय

मौसम विज्ञानी डॉ. ए सत्तार ने कहा कि अगले पांच दिनों की अवधि में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाये रह सकते हैं। अधिकतर स्थानों पर मौसम शुष्क रह सकता है।

इस अवधि में अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 25-28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.