पटना [जेएनएन]। बिहार में ठंड (Cold) का  थर्ड डिग्री टॉर्चर (Third Degree Torture) लगातार जारी है। मंगलवार को करीब-करीब पूरा राज्‍य कोल्ड डे (Cold Day) की चपेट में रहा। ठंडी हवाओं के कारण दिन में भी कनकनी और ठिठुरन का एहसास हुआ। बुुुुुुुधवार को भी सुबह सेे ऐसेे ही हालात हैं। 

17 जनवरी तक रहेगी कोल्ड डे की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार, हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं (Icy Wins) के कारण 17 जनवरी तक बिहार के गंगा तटीय क्षेत्र (Coastal Areas of the Ganges) में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी। पूरे प्रदेश में कोहरा (Fog)  छाया रहेगा। तापमान (Temperature) में और गिरावट की आशंका जताई गई है।  

घना कोहरा छाए रहने की आशंका 

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार बिहार के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और असम तक हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं की जद मेें हैंं। बिहार में गंगा के किनारे बसे शहरों में पटना, छपरा, भागलपुर और आसपास के शहरों में सर्दी का सितम 17 जनवरी तक जारी रहने की आशंका है। पूर्वानुमान में कहा गया है कि हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल तक शीतलहर का असर छाया रहेगा। बिहार से गुजरने वाले राष्ट्रीय राज मार्ग 30, 31 और 19 पर घना कोहरा छाए रहने की आशंका है। 

अधिकतम तापमान सामान्य पांच डिग्री नीचे

मंगलवार को पटना सहित पूरे प्रदेश में का अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) सामान्य पांच डिग्री सेल्सियस नीचे रहने के कारण कोल्ड डे रहा। पटना का सामान्य अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए, लेकिन 17.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा। गया का न्यूनतम तापमान 8.4 और अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। भागलपुर का न्यूनतम तापमान 8.7 तो अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पूर्णिया का न्यूनतम तापमान 8.9 और अधिकतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्‍य में बुधवार को भी तापमान समान्‍य से कम रहा।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस