पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast बिहार में एक बार फिर मानसून की बारिया की उम्‍मीद है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से प्रदेश में सोमवार को नमी युक्त हवा आती रही है। इससे प्रदेश के लोगों को उमस से काफी राहत मिली है। अगले कुछ दिनों तक अलग-अलग जगहों पर बारिश होती रहेगी। राजधानी पटना में भी बारिश हो रही है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा तट पर दबाव बना हुआ है। वहां से चक्रवात ओडिशा होते हुए छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश से आगे बढ़कर राजस्थान तक जा सकता है। उसका असर बिहार पर भी पड़ सकता है।

बिहार में 30 सितंबर तक होती है मानसून की बारिश

पटना में आज दोपहर बाद से बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 15 सितंबर के बाद प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय हो सकता है, जिससे अच्छी बारिश हो सकती है। बिहार में 30 सितंबर तक मानसून की बारिश होती है। जून के दूसरे हफ्ते में राज्य में मानसून की बारिश शुरू हुई थी। जून महीने में राज्‍य में औसत से काफी अधिक बारिश हुई थी। जुलाई में थोड़ी कम, लेकिन अगस्‍त में भी ठीकठाक बारिश रिकार्ड की गई। बिहार में मानसून से अब तक हुई बारिश औसत से बेहतर है। हालांकि राज्‍य के कई जिलों में औसत से कम बारिश भी हुई है।

  • बिहार में 15 के बाद अच्छी बारिश के आसार
  • राज्‍य में दक्षिण-पश्चिम मानसून पड़ चुका है बेहद कमजोर
  • बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से बदला मौसम
  • बंगाल की खाड़ी से प्रदेश में आ रही नमी युक्त हवा
  • प्रदेश के लोगों को उमस से काफी राहत मिली

शाम से बारिश ने दी राहत

राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश भागों में सोमवार को बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा का जोर है। बंगाल की खाड़ी से नमीयुक्त हवा आने से वातावरण काफी नम है। पटना में बीती शाम तेज आंधी के साथ हल्की बारिश ने वातावरण को काफी ठंडा कर दिया। आज भी बारिश हो रही है।