Move to Jagran APP

Bihar Weather Today: बिहार में मानसून कब देगा दस्तक, कितनी होगी बारिश? पढ़िए मौसम विभाग की नई जानकारी

Bihar Weather बिहार में मानसून के दस्तक देने को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। वहीं आज हम आपलोगों को यह भी बताएंगे कि इस बार बिहार में कितनी बारिश होगी। फिलहाल तो बिहार वासियों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। पटना समेत कई शहरों में लू का प्रकोप जारी रहेगा। हालांकि 19 से 21 मई के बीच कहीं-कहीं छिटपुट बारिश के आसार हैं।

By prabhat ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Fri, 17 May 2024 07:43 AM (IST)
बिहार में मौसम का हाल (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather News: बिहार में भीषण गर्मी व लू से लोगों को कुछ दिनों के बाद राहत मिलने वाली है। वहीं बिहार में भी मानसून इस बार जल्द ही दस्तक देने वाला है। इस बार बिहार में मानसून 13 से 18 जून के मध्य पूर्णिया के रास्ते प्रवेश करेगा। इस बार सामान्य से अ​धिक वर्षा के आसार हैं।

मानसून देश में अपने आगमन की तय तिथि से एक दिन पहले 31 मई को केरल में दस्तक देगा। वैसे केरल में मानसून आने की सामान्य तिथि एक जून है। मौसम विभाग ने मानसून पूर्वानुमान को लेकर बताया कि तिथि में चार दिन कम या ज्यादा होने की संभावना है। ऐसे में 28 मई से तीन जून के बीच मानसून प्रवेश करेगा।

बंगाल की खाड़ी में अंडमान सागर और द्वीप समूह पर मानसून को 19 मई को पहुंचने की संभावना है। वहां दस्तक देने की सामान्य तिथि 21 मई है। मौसम विभाग के अनुसार, तीन से पांच सप्ताह में ला-नीना की परिस्थितियां पैदा होने के आसार हैं। ऐसे में इस वर्ष सामान्य से अधिक वर्षा की संभावना जताई जा रही है।

इस बार 13 से 18 जून के बीच बिहार में मानसून के दस्तक देने के आसार

Monsoon in Bihar 2024: मौसम विज्ञानी एसके पटेल ने बताया कि समय से मानसून केरल में प्रवेश करेगा तो बिहार में भी समय से पूर्णिया व किशनगंज के रास्ते प्रवेश करेगा। बीते वर्ष 13 जून को पूर्णिया के रास्ते बिहार में मानसून प्रवेश किया था। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि 13-18 जून के मध्य मानसून बिहार में प्रवेश करेगा।

इस बार बिहार में सामान्य से 106 फीसदी अधिक बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, जून से सितंबर चार माह के दौरान सामान्य से 106 फीसद वर्षा के आसार हैं। मानसून के दौरान सामान्य वर्षा 87 सेंटीमीटर है। यानी इस वर्ष करीब 92 सेंटीमीटर वर्षा की संभावना जताई जा रही है। वहीं, बिहार में 992.2 मिमी है। मानसून सीजन के दौरान 96-104 मिमी वर्षा सामान्य मानी जाती है। वहीं, इस बार 106 फीसद तक रहने के आसार हैं। वर्षा की स्थिति ठीक होने से खेती किसानी को लाभ मिलने की संभावना है।

ये भी पढ़ें

Manish Kashyap: मनीष कश्यप को गालियां दे रही थी भोजपुरी गायक, फिर हथियार भी दिखाया; अब पुलिस ने लिया ये एक्शन

Bihar Politics: अनंत सिंह को छोटे सरकार क्यों कहा जाता है? ललन सिंह ने खोल दिया राज; याद दिलाई पुरानी बात