पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Weather Update: बिहार में मौसम के बदले मिजाज ने दुर्गापूजा का उत्‍साह फीका कर दिया। वैसे तो मानसून की विदाई 30 सितंबर को ही हो चुकी है लेकिन मानसून के बाद (Post Monsoon Rain) वाली स्थिति का असर दिख रहा है। इस दौरान हो रही वर्षा से जाड़े के मौसम पर भी असर पड़ेगा। क्‍योंकि अक्‍टूबर-नवंबर की वर्षा से तापमान में कमी आती है। नतीजा ठंड भी पहले आ जाती है। मौसम विज्ञानी बताते हैं कि इस बार अक्‍टूबर महीने में धुंध भी छाएगा।  पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा के कारण वर्षा का सिलसिला अभी जारी रहेगा। Post Monsoon सीजन में अभी तक राज्‍य में करीब 14 मिमी वर्षा हुई है जो सामान्‍य से लगभग दोगुना है।  

अक्‍टूबर मध्‍य से गिरेगा तापमान 

मौसम विज्ञानियों के अनुसार पोस्‍ट मानसून की वर्षा फिलहाल राज्‍य में हो रही है और इससे तापमान अचानक कम हो जाता है। इससे ठंडक का अहसास पहले होने लगता है, इस बार वही स्थिति द‍िख रही है। ट्रफ लाइन के प्रभाव से अभी राज्‍य में वर्षा होगी। सात अक्‍टूबर तक वर्षा हो सकती है। इसके बाद भी वर्षा के आसार हैं। इस महीने के अंत तक तापमान में गिरावट आएगी। महीने के मध्‍य से धुंध छाने लगेगा। तापमान में कमी आने से राहत मिलेगी। 

पूरे राज्‍य में हल्‍की वर्षा और वज्रपात के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार दक्षिणी-पूर्वी हवा करीब 10 से 15 किमी की रफ्तार से चल रही है। इससे वर्षा के आसार बने हुए हैं। ट्रफ लाइन पश्चिम मध्‍य बंगाल में बने कम दबाव वाले क्षेत्र से आंध्रप्रदेश के तटीय क्षेत्र, ओडिसा, छत्‍तीसगढ़ एवं मध्‍य प्रदेश से गुजरते हुए उत्‍तर-पश्चिम उत्‍तर प्रदेश तक गुजर रही है। यह सागर तल से करीब तीन किमी ऊपर तक है। इस कारण से मेघगर्जन, वज्रपात के साथ हल्‍की वर्षा के आसार बने हुए हैं। इसका असर लगभग राज्‍य के पूरे हिस्‍से में दिखेगा। 

  

Edited By: Vyas Chandra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट