पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार में 26 जुलाई से दक्षिण पश्चिम मानसून के जोर पकडऩे के आसार बन रहे हैं। इससे उत्तर पूर्व और उत्तर मध्य के भागों में भारी बारिश, मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली चमकेगी। मौसम विभाग ने येलो और आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि मानसून की ट्रफ रेखा फलौदी, अजमेर, दतिया, झारखंड और उससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़, बालासोर और वहां से दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है। कम दबाव का क्षेत्र झारखंड एवं उत्तरी छत्तीसगढ़ के पास समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला है।

ट्रफ लाइन के शिफ्ट होने से बढ़ेगी मानसून की सक्रियता

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बिहार में अगले 24-48 घंटों के दौरान कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है। राज्य में 26 जुलाई से ट्रफ रेखा गुजरने के साथ मानसून की सक्रियता बढ़ेगी। जिस इलाके से ट्रफ लाइन गुजरेगी, वहां भारी बारिश की आशंका रहेगी।

शनिवार को पटना में हुई हल्‍की बारिश

शनिवार को राजधानी पटना में दिन भर धूप रही, जबकि शाम को हल्की बारिश हुई। बीते 24 घंटे में राज्य के अनेक जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई। संदेश व अधवारा में 40 मिमी, डेहरी, निर्मली, एकंगरसराय, मोहनियां में अमरपुर में 20 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं, 24 घंटों के दौरान दिन के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने के आसार हैं।

जिला-तापमान (डिग्री सेल्सियस)

  • पटना -33.2
  • गया- 31.9
  • बक्सर -36.8
  • पूर्णिया 33.6