Move to Jagran APP

Bihar Weather Forecast: उत्तर बिहार में आंधी-पानी की चेतावनी, राजधानी में छाए रहेंगे बादल; किसान कर लें तैयारी

Bihar Weather Forecast पटना समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम का अलग-अलग रंग दिख रहा है। मंगलवार को पटना व इसके आसपास व अन्य हिस्सों में पछुआ के कारण लोग गर्मी से परेशान रहे। दूसरी ओर उत्तरी भागों में पुरवा के कारण उमस भरी गर्मी का प्रभाव बना रहा।

By Vyas ChandraEdited By: Prateek JainPublished: Wed, 17 May 2023 12:25 AM (IST)Updated: Wed, 17 May 2023 05:23 AM (IST)
Bihar Weather Forecast: उत्तर बिहार में आंधी-पानी की चेतावनी, राजधानी में छाए रहेंगे बादल; किसान कर लें तैयारी

पटना, जागरण संवाददाता: पटना समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम का अलग-अलग रंग दिख रहा है। मंगलवार को पटना व इसके आसपास व अन्य हिस्सों में पछुआ के कारण लोग गर्मी से परेशान रहे तो दूसरी ओर उत्तरी भागों में पुरवा के कारण उमस भरी गर्मी का प्रभाव बना रहा।

loksabha election banner

पटना समेत प्रदेश के 27 जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। शेखपुरा 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ प्रदेश का सर्वाधिक गर्म शहर रहा। पटना के अधिकतम तापमान में 3.1 डिग्री की वृद्धि हुई। तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, एक ट्रफ रेखा उत्तर बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ तक फैली हुई है। इसके प्रभाव से 17 से 20 मई तक पटना समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम सुहाना रहेगा, लेकिन आंधी-पानी का प्रभाव बना रहेगा। इन मौसमी प्रभावों को देखते हुए चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि प्री-मानसून सीजन में इस तरह का बदलाव होना आम बात है। अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 15 जिलों पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिलों में एक या दो स्थानों पर आंधी-पानी की चेतावनी है।

इस दौरान हवा की गति 30-40 किमी प्रतिघंटा रहेगी। प्रदेश के उत्तरी भागों में 20 मई तक मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 

गुरुवार से पटना के मौसम में बदलाव

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पटना समेत प्रदेश के रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, नालंदा, नवादा जिलों के अलावा उत्तरी भागों के कई स्थानों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ आंधी-पानी को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने इन मौसमी प्रभावों को देखते हुए किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है। फसलें तैयार हो गई है तो उसकी कटाई करके घरों में भंडारण कर लें। खुले जगहों पर अनाज को अच्छे से ढंकने की व्यवस्था कर लें।

खुले स्थानों पर पशुओं को न छोड़े। वहीं, मेघ गर्जन व बिजली चमकने के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें। पेड़ के नीचे खड़ा होने से बचें। मौसम सामान्य होने पर ही बाहर निकलें। 

प्रमुख शहरों के तापमान में वृद्धि

पटना के अधिकतम तापमान में 3.1 डिग्री सेल्सियस, गया में 1.6 डिग्री, नवादा में 2.7 डिग्री, औरंगाबाद व जमुई में दो डिग्री, बांका में 2.7 डिग्री, भागलपुर में 2.2 डिग्री, वैशाली में 2.9 डिग्री, पूसा में 2.1 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 2.2 डिग्री, भागलपुर में 2.2 डिग्री, दरभंगा में 1.2 डिग्री, सुपौल में 0.4 डिग्री, मोतिहारी में 0.2 डिग्री, वाल्मीकि नगर में 0.5 डिग्री, सुपौल में 0.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान 

पटना 40.5 

गया 42.4

औरंगाबाद 42.7

मुजफ्फरपुर 35.0

भागलपुर 39.3

बांका 41.3

डेहरी 42.0

वैशाली 38.5

मोतिहारी 40.2

शेखपुरा 42.8

नवादा 42.7

जमुई 41.5

खगड़िया 36.6

बेगूसराय 36.4

कटिहार 34.9

सबौर 39.2 

(अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.