पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार में मौसम (Bihar Weather Today) का मिजाज लगातार बदल रहा है। उत्तर बिहार के कुछ जिलों में सोमवार को भी भारी बारिश होगी। राजधानी पटना (Patna Weather Today) सहित मध्य बिहार के अधिकांश जिलों में मौसम सामान्य रहेगा। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है। वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन  राजस्‍थान के गंगानगर, अलवर, मध्‍य प्रदेश के ग्वालियर, अंबिकापुर होते हुए बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) तक गुजर रही है। 

उत्‍तर बिहार के तीन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

पटना मौसम विज्ञान केंद्र (Patna Meteorological Center) के विज्ञानी संजय कुमार ने कहा कि वर्तमान में उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण (West Champaran Weather), सुपौल (Supaul Weather) और मधुबनी (Madhubani Weather) में भारी बारिश होने की उम्मीद है। उन इलाके के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। राजधानी का मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है। राजधानी के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। बादलों का आना-जाना जारी रहेगा। कुछ स्थानों पर हल्की फुहारें भी पड़ सकती है। मध्य बिहार में भारी बारिश की अगले दो दिनों तक कोई उम्मीद नहीं है।

पटना जिले के कुछ हिस्‍सों में हो सकती है हल्‍की बारिश

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी तात्‍कालिक अलर्ट (Weather Nowcast) के अनुसार पटना, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, बक्‍सर, भोजपुर, लखीसराय, जमुई, मुंगेर, कैमूर, शेखपुरा, बांका, भागलपुर, रोहतास, नवादा और कटिहार जिले के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, कोलकाता से जारी पूर्वानुमान में तीन सितंबर तक बिहार में मौसम के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। हालांकि हर रोज राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश के आसार जाहिर किए गए हैं। कोलकाता केंद्र ने दो से तीन सितंबर के बीच राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बारिश की संभावना बताई है।