पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार में मानसून लगातार बारिश करा रहा है। इस हफ्ते मानसून की ट्रफ लाइन बिहार से बाहर शिफ्ट होने के कारण बारिश का सिलसिला थोड़ा कम जरूर हुआ है, लेकिन यह स्थिति अधिक दिनों तक नहीं रहने वाली है। पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने तीन से पांच सितंबर के बीच राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बारी-बारी से अच्‍छी बारिश हो सकती है। राज्य के उत्तरी भाग में तीन सितंबर को भारी बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है। खासकर पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया एवं किशनगंज में भारी बारिश हो सकती है। वहीं चार सितंबर को समस्तीपुर, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सारण एवं सिवान में भारी बारिश की उम्मीद है।

तीन सितंबर के लिए अधिकतर जिलों में येलो अलर्ट जारी

पांच सितंबर को पश्चिमी चंपारण, अररिया और किशनगंज में भी ऐसा होने की संभावना है। तीन सितंबर को ही पटना, भोजपुर, बक्सर, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, भागलपुर एवं खगडिय़ा में मेघ गर्जन एवं बिजली चमकने की आशंका है। तीन सितंबर को मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश भाग के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि फिलहाल प्रदेश में मानसून कमजोर है। लेकिन तीन सितंबर से एक बार फिर मानसून की सक्रियता बढ़ सकती है। मानसून की सक्रियता बढऩे के कारण उत्तर बिहार के अलावा मध्य एवं पूर्वी बिहार में भी अच्छी बारिश हो सकती है। मंगलवार को सर्वाधिक 70 मिमी बारिश फारबिसगंज में हुई। वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन बीकानेर, कोटा, सागर, गोपालपुर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। राज्य में सर्वाधिक गर्म वातावरण बक्सर में रिकार्ड किया गया। वहां का तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा।