पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार में मानसून की सक्रियता बढ़ने से कई जिलों में 14 अगस्त तक भारी व हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई। बक्सर के राजपुर में 110 मिमी, मोहनिया में 78.2 मिमी, श्रीपालपुर (पटना) में 78 मिमी, पटना में चार मिमी, ब्रह्मपुर 68.2 मिमी, गया में 57 मिमी, जमुई में 56.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान 698.9 मिमी बारिश दर्ज की गई जो सामान्य से 18 फीसद अधिक है। बिहार में मानसून के आगमन के साथ ही बारिश शुरू हो गई थी। जून में औसत से लगभग डेढ़ गुना अधिक बारिश हुई तो जुलाई में औसत से थोड़ी कम। अगस्‍त महीने में बारिश की गति ने फिर रफ्तार पकड़ ली है।

राज्य में इन दिनों मानसून की ट्रफ लाइन फिरोजपुर, रोहतक, आगरा, बांदा, डेहरी-आन-सोन के रास्ते होते हुए अरुणाचल प्रदेश की ओर गुजर रही है। वहीं चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र जो मध्यप्रदेश एवं समीपवर्ती दक्षिण-पूर्वी उत्तरप्रदेश पर बना हुआ था, अब पूर्वी यूपी एवं इसके आसपास समुद्र तल से 5.8 किमी तक विस्तारित है।

 

  • बक्सर के राजपुर में 110 मिमी बारिश, पटना में चार मिमी दर्ज
  • डेहरी होते हुए अरुणाचल प्रदेश की ओर गुजर रहा मानसून

इन सभी मौसमी प्रभावों के कारण राज्य में अगले 24-48 घंटे के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के साथ किशनगंज, पूर्णिया, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, भभुआ, अररिया, किशनगंज, रोहतास, गया, जहानाबाद, औरंगाबाद आदि स्थानों पर भारी बारिश व मेघ गर्जन का पूर्वानुमान है। इन स्थानों को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इन स्थानों पर रहने वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। तापमान में एक से दो डिग्री की कमी देखी गई है। शेखपुरा का अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस, पटना का 33.2 डिग्री, गया का 32.2 डिग्री, भागलपुर का 35.6 डिग्री, पूर्णिया का 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।