पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Weather Forecast: बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है। राज्य में बारिश का सिलसिला शनिवार से फिर शुरू होने की उम्मीद है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने 16 से 18 अक्टूबर के बीच राज्य के प्राय: सभी हिस्सों में हल्की या मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है। 16 अक्टूबर से कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की शुरुआत होगी। 17 अक्टूबर को बारिश वाले इलाकों में और इसकी तीव्रता में वृद्धि होगी। 18 अक्टूबर को राज्‍य के उत्तर पश्चिम, दक्षि‍ण पश्चिम और दक्षिण मध्य हिस्से में प्रायः सभी जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के दिल्‍ली केंद्र के मुताबिक 18 तारीख को राज्‍य में तेज बारिश हो सकती है। आज यानी 15 अक्‍टूबर को राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में मौसम शुष्‍क रहने के आसार हैं। यहां आप मौसम की प्रमुख हलचल से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

बिहार में 17 और 18 अक्‍टूबर के लिए येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून फिलहाल तेलंगाना, महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य अरब सागर में सक्रिय है। मानसून धीरे-धीरे इन इलाकों से भी लौट रहा है। फिलहाल बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते आसपास के इलाकों में मौसम में बदलाव होने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान विभाग ने 17 और 18 अक्टूबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान हल्की बारिश के साथ ही बिजली चमकने, मेघ गरजने और वज्रपात की भी आशंका है।

जानिए कब किन जिलों में होगी बारिश

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक 16 अक्‍टूबर को सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, भागलपुर, बांका,

जमुई, मुंगेर और खगड़‍िया जिले के एक-दो हिस्‍सों में बारिश के आसार हैं। 18 अक्‍टूबर को पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल जिले में अनेक स्‍थानों पर बारिश के आसार हैं।