पटना, जागरण संवाददाता। बिहार में एक बार फिर मानसून की गतिविधियों में बदलाव की स्थितियां बन रही हैं। मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन दिनों ट्रफ लाइन फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, रांची, बालसोर, बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र से होकर गुजर रही है। वहीं दूसरी ओर चक्रवाती परिसंचरण जो पूर्वी उत्तरप्रदेश के आसपास फैला था, वह गुरुवार को कमजोर हो गया। इसके प्रभाव से बिहार में नमी युक्त पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव है। इससे अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ भागों में हल्की बारिश का अनुमान है। 

24 से 26 जुलाई तक बारिश के आसार

दूसरी तरफ अगले तीन दिन 24 जुलाई से 26 जुलाई तक राज्य के पश्चिमी व पूर्वी चंपारण, उत्तर पूर्व, दक्षिण-पश्चिम व दक्षिण पूर्व इलाकों के लिएं मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञानी संजय कुमार की मानें तो उपरोक्त इलाकों में भारी बारिश, मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। बताया गया कि जुलाई के अंत तक राज्य में अच्‍छी बारिश के आसार हैं। शुक्रवार को मौसम सामान्य रहेगा। इसमें किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं होगा।

  • बीते 24 घंटों में वीरपुर, अरवल में सबसे अधिक 48.2 मिमी बारिश दर्ज
  • पटना का अधिकतम तापमान 35 डिग्री व माधोपुर का रहा 36.9 डिग्री
  • 24 जुलाई से 26 जुलाई तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश
  • बिहार में नमी युक्त पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव
  • बंगाल के उत्तर पश्चिम खाड़ी के उपर कम दबाव वाले क्षेत्र से गुजर रही मानसून ट्रफ लाइन

चार प्रमुख शहरों में मौसम का मिजाज

राजधानी पटना समेत इसके आसपास क्षेत्रों में गुरुवार को धूप खिली रही। मौसम विज्ञान केंद्र पटना से प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटे में वीरपुर, अरवल में 48.2 मिमी, बोधगया में 44.4, मोतिहारी में 44.1, बरहमपुर में 41.6, पिपराही में 39.2, मोहनिया में 36.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। वहीं राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार शुक्रवार व शनिवार को पटना व इसके आसपास क्षेत्रों में हल्की बारिश की उम्मीद है।