पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Weather Today: बिहार में आज भी बारिश के आसार खूब हैं। कोलकाता के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि आज राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बारिश हो सकती है। यह बारिश हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की या फिर हल्‍की फुहारों के रूप में भी हो सकती है। पूरे राज्‍य में एक से दो स्‍थानों पर तेज बारिश की भी संभावना जाहिर की गई है। पटना में 18 सितंबर यानी शनिवार की शुरुआत ही बारिश के साथ हुई है। शुक्रवार की सुबह भी पटना में बारिश हुई थी। आगे आपको प्रदेश के अन्‍य हिस्‍सों के मौसम की भी जानकारी मिलेगी। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने तात्‍कालिक पूर्वानुमान जारी कर पटना, सारण, समस्‍तीपुर, वैशाली, भोजपुर और बक्‍सर जिले में बारिश की संभावना जारी की है।

जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

कोलकाता के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शनिवार की शाम से बिहार में बारिश का सिलसिला थोड़ा कम हो सकता है। यह स्थिति अगले तीन से चार दिनों तक जारी रहने की उम्‍मीद है। केंद्र ने 17-18 सितंबर के लिए बिहार के लिए येलो अलर्ट, जबकि अगले 22 सितंबर की सुबह तक के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया है। आपको बता दें कि अभी पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में अच्‍छी बारिश हो रही है। मानसून की सक्रियता का असर बिहार के पश्चिमी सीमा से लगते जिलों में भी देखने को मिल रहा है।

कमजोर होने लगा है मानसून

बिहार में मानसून अब कमजोर होने लगा है। बावजूद इसके पूरे सितंबर महीने में छिटपुट तरीके से अलग-अलग इलाकों में बारिश होती ही रहेगी। बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे घटती जाएगी। आम तौर पर राज्‍य में सितंबर महीने तक मानसून की वजह से बारिश होती रही है। अब तक राज्‍य में इस मौसम के दौरान औसत से अधिक बारिश हुई है। सितंबर महीने की यह बारिश धान की फसल को नई ताकत देगी, साथ ही रोग और कीटाणुओं से भी मुक्‍त करेगी। इस बारिश से शाहाबाद, सारण और चंपारण के जिलों में किसानों को सिंचाई का पैसा बच जाएगा।