पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Government Job: बिहार में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली (Bihar Teacher Recruitment) को लेकर दूसरे चरण की काउंसिलिंग सोमवार से शुरू होगी जो 13 अगस्त को समाप्त होगी। तैयारी को लेकर शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है। साथ ही काउंसिलिंग के दौरान भीड़ न हो इसे ध्यान रखने को कहा गया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने स्पष्ट हिदायत दी है कि काउंसिलिंग स्थलों पर कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन और वीडियोग्राफी कराई जाए। जिले में स्थापित कंट्रोल रूम को सतत निगरानी रखने को कहा गया है।

नियोजन समिति के सभी सदस्यों की मौजूदगी जरूरी

अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि शिक्षक अभ्यर्थियों की मेधा सूची के आधार पर क्रम संख्या के हिसाब से नाम पुकारा जाएगा और नियोजन समिति के सभी सदस्यों को काउंसिलिंग प्रक्रिया समाप्त होने तक अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना है। काउंसिलिंग पूरा होने के बाद अभ्यर्थियों की उपस्थिति पंजी को नियोजन इकाई द्वारा सीलबंद किया जाएगा। पंजी का अवलोकन डीईओ या उनके द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी द्वारा कार्यालय की मुहर पंजी पर लगा दी जाएगी।

  • शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार का निर्देश
  • काउंसिलिंग स्थलों पर कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से हो पालन
  • काउंसिलिंग में फोटोयुक्त पहचान पत्र की जांच अनिवार्य
  • अभ्यर्थियों के नाम मेधा सूची के क्रमवार पुकारा जाए

निर्देश पालन में लापरवाही पर होगी सख्त कार्रवाई

दूसरे चरण में काउंसिलिंग के दौरान विभागीय दिशा-निर्देश के पालन में जरा भी लापरवाही की शिकायत पर सख्त कार्रवाई संबंधित नियोजन इकाइयों पर की जाएगी। उन्होंने बताया कि संशोधित शिड्यूल के तहत सोमवार को नगर निकाय नियोजन इकाइयों में सामाजिक विज्ञान विषय के कक्षा छह से आठ तक के शिक्षक पद के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी। चार अगस्त को गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के कक्षा छह से आठ तक के शिक्षक पद के लिए काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी। पांच अगस्त को कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक पर हेतु अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी।

13 अगस्‍त तक चलेगी प्रक्रिया

सात अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों में सामाजिक विषय के कक्षा छह से आठ तक के शिक्षक पद के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी। नौ अगस्त को गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के शिक्षक पद के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी। दस अगस्त को कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक पद के लिए काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी। 13 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाइयों में कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक पद के लिए प्रखंड मुख्यालय में काउंसिलिंग होगी।

अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की वीडियोग्राफी जरूरी